मानवाधिकार हनन को लेकर अमेरिका के निशाने पर भारत
Advertisement

मानवाधिकार हनन को लेकर अमेरिका के निशाने पर भारत

अमेरिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मानवाधिकार समस्याओं में विदेशी सहायता प्राप्त गैर सरकारी संगठनों पर पाबंदी, भ्रष्टाचार और पुलिस तथा सुरक्षा बलों द्वारा अधिकारों का हनन सबसे महत्वपूर्ण हैं।

वाशिंगटन : अमेरिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मानवाधिकार समस्याओं में विदेशी सहायता प्राप्त गैर सरकारी संगठनों पर पाबंदी, भ्रष्टाचार और पुलिस तथा सुरक्षा बलों द्वारा अधिकारों का हनन सबसे महत्वपूर्ण हैं।

ट्रम्प प्रशासन के दौरान पहली बार आई - द स्टेट डिपार्टमेंट 2016 कंट्री रिपोर्ट्स ऑन ह्यूमन राइट्स प्रेक्टिसेज ने कहा कि साल 2016 में भारत में मानवाधिकार की दूसरी समस्याओं में लोगों का गायब होना, जेल में खराब हालात और अदालतों में लंबित मामलों की वजह से न्याय में मिल रही देरी प्रमुख हैं।

जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया, ‘मानवाधिकार से जुड़ी सबसे अहम समस्याओं में पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा न्यायेतर हत्याओं, प्रताड़ना और दुष्कर्म समेत दूसरे तरह के हनन के मामलों, भ्रष्टाचार, जो व्यापक रूप से फैला है और अपराध के प्रति निष्प्रभावी प्रतिक्रिया में भी योगदान देता है। इसमें लैंगिक, धार्मिक जुड़ाव और जाति या जनजाति के आधार पर सामाजिक हिंसा भी शामिल हैं।’ 

कांग्रेस के सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है, ‘अन्य मानवाधिकार समस्याओं में गायब होना, जेलों की खतरनाक स्थिति, मनमाने तरीके से गिरफ्तारी या हिरासत और मुकदमे से पहले की लंबी हिरासत अवधि शामिल है। अदालतों में लंबित मामले भी शामिल हैं।’ 

Trending news