सावधान : फिर से साइबर हमलों की चपेट में दुनिया, यूक्रेन में कामकाज ठप
Advertisement

सावधान : फिर से साइबर हमलों की चपेट में दुनिया, यूक्रेन में कामकाज ठप

दुनियाभर में एक बार फिर से साइबर हमलों (cyber attack) की खबर है. जानकार इसे वायरस अटैक बता रहे हैं. अभी तक इसका सबसे ज्‍यादा असर रूस, ब्रिटेन और यूक्रेन में सामने आया है. हालांकि अभी तक हैकर्स ने किसी तरह की कोई मांग नहीं की है. हाल ही में हुए साइबर अटैक में भारत समेत दुनियाभर के 150 देश प्रभावित हुए थे.

जानकारों का माना है कि यह पहले से ज्‍यादा नुकसान पहुंचा सकता है. (file pic)

लंदन : दुनियाभर में एक बार फिर से साइबर हमलों (cyber attack) की खबर है. जानकार इसे वायरस अटैक बता रहे हैं. अभी तक इसका सबसे ज्‍यादा असर रूस, ब्रिटेन और यूक्रेन में सामने आया है. हालांकि अभी तक हैकर्स ने किसी तरह की कोई मांग नहीं की है. हाल ही में हुए साइबर अटैक में भारत समेत दुनियाभर के 150 देश प्रभावित हुए थे.

और पढ़ें : भारत समेत 99 देशों के 75000 कंप्यूटर पर 'रैंसमवेयर' का साइबर हमला

पहले नहीं देखा ऐसा साइबर अटैक

इस बीच यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा साइबर अटैक पहले कभी नहीं देखा. यक्रेन के डिप्टी पीएम ने वायरस अटैक के कारण सरकारी कंप्‍यूटर नेटवर्क डाउन होने की पुष्टि भी की है. इस रैनसमवेयर अटैक से दुनिया की सबसे बड़ी ब्रिटिश एडवर्टाइजिंग फर्म और रशियन ऑयल कंपनीज भी प्रभावित हुई हैं.

भारत में कोई शिकायत नहीं

यूक्रेन में बैंक और कई र्शीर्ष कंपनियों का कामकाज ठप होने की सूचना है. भारत में इस तरह की अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है. अभी तक ब्रिटेन, यूक्रेन, नॉर्वे, रूस, डेनमार्क और फ्रांस की तरफ से साइबर हमलों की पुष्टि की जा चुकी है. जानकार यह भी कह रहे हैं कि यह 'वॉनाक्राई रैनसमवेयर' जैसा हमला हो सकता है. 

और पढ़ें : जापान हुआ 'रैनसमवेयर' साइबर हमले का शिकार, जानिए क्या हुआ असर?

नए वायरस का नाम

मौजूदा साइबर अटैक भी वान्ना-क्राई (WannaCry) वायरस की ही तरह है. इसे पीटरैप (Petwrap) कहा जा रहा है. ब्रिटेन में इस वायरस को GoldenEye नाम दिया जा रहा है. ये यूजर के कंप्‍यूटर सिस्टम पर अटैक करने के बाद उसे लॉक कर देता है. इसके बाद वह इसे खेलने के लिए की परचेज करने की बात कहता है. जानकारों का माना है कि यह पहले से ज्‍यादा नुकसान पहुंचाने वाला वायरस हो सकता है. 

 

 

Trending news