ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को रद्द किया, नई नीति की घोषणा की
Advertisement
trendingNow1330241

ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को रद्द किया, नई नीति की घोषणा की

ट्रंप ने कहा, 'मैं क्यूबा के साथ पिछले प्रशासन के एक-तरफा समझौते को तत्काल प्रभाव से रद्द करता हूं. मैं आज नई नीति की घोषणा कर रहा हूं.' (file)

वाशिंगटना/मियामी. बराक ओबामा की विरासत को धीरे-धीरे खत्म करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा समझौते को रद्द कर दिया है. हवाना में क्यूबा की सरकार ने ट्रंप द्वारा घोषित नए प्रतिबंधों की आलोचना की है लेकिन साथ ही वाशिंगटन के साथ 'सम्मानजनक वार्ता' की इच्छा दोहराई है.

ट्रंप ने नई नीति की घोषणा की

ट्रंप ने कहा, 'मैं क्यूबा के साथ पिछले प्रशासन के एक-तरफा समझौते को तत्काल प्रभाव से रद्द करता हूं. मैं आज नई नीति की घोषणा कर रहा हूं, जिसका वादा मैंने अभियान के समय किया था।' उन्होंने कहा, 'हमारी नई नीति अमेरिकी कानून को कड़ाई से लागू करने से शुरू होती है.' 

ट्रंप ने पुरानी नीति को पलटा

मियामी के लिटिल हवाना में  ट्रंप ने कहा, 'हमारी नीति क्यूबा और अमेरिका के लोगों के लिए बेहतर समझौते से जुड़ी हुई है. हम नहीं चाहते हैं कि अमेरिकी डॉलर के दम पर सैन्य एकाधिकार की स्थिति पैदा हो, जो क्यूबा के लोगों का उत्पीड़न करता है.' 

ओबामा ने 2014 क्यूबा के साथ रिश्तों की बहाली की घोषणा की थी

ओबामा ने दिसंबर 2014 में घोषणा की थी कि वह और कास्त्रो रिश्तों को फिर से बहाल कर रहे हैं और एक साल के भीतर हवाना में फिर से अमेरिकी दूतावास खोला गया. इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ने वर्ष 2016 में इस कम्यूनिस्ट देश की ऐतिहासिक यात्रा की.

Trending news