अफगानिस्तान : अदालत परिसर में आतंकी हमला, चार की मौत
Advertisement

अफगानिस्तान : अदालत परिसर में आतंकी हमला, चार की मौत

अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजारे शरीफ में आज एक अदालत परिसर में कुछ आतंकवादी सेना की वर्दी में घुस आये और उन्होंने वहां गोलीबारी तथा विस्फोट किये, जिनमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग जख्मी हो गये और इससे देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमी उजागर हो गयी।

मजारे शरीफ (अफगानिस्तान) : अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजारे शरीफ में आज एक अदालत परिसर में कुछ आतंकवादी सेना की वर्दी में घुस आये और उन्होंने वहां गोलीबारी तथा विस्फोट किये, जिनमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग जख्मी हो गये और इससे देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमी उजागर हो गयी।

मजारे शरीफ में चल रहा यह हमला इस मौसम में तालिबान के परंपरागत संघर्ष के शुरू होने से ऐन पहले हुआ है। यह पहला मौका हेागा जब अफगान सुरक्षा बल नाटो के पूरी तरह समर्थन के बिना आतंकवादियों से मुकाबला करेंगे। अदालत परिसर की घटना के बारे में एएफपी के एक संवाददाता ने बताया कि हमलावरों ने ग्रेनेड फेंके और सुरक्षा बलों तथा उनके बीच गोलीबारी हुई।

बल्ख प्रांत के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख अब्दुल राजिक कादरी ने बताया, ‘हमारी शुरूआती जानकारी बताती है कि मजारे शरीफ में आज प्रांतीय अपीली अदालत में कुछ हथियारबंद लोग घुस आये।’ उन्होंने कहा, ‘बंदूकधारियों और अफगान सुरक्षा बलों ने एक दूसरे पर गोली चलाईं और हमला अभी जारी है।’ इस हमले में कम से कम चार लोगों के मारे जाने की खबर है। महिलाओं और बच्चों समेत कई दर्जन लोग घायल हुए। इनमें से कम से कम 20 लोगों को प्रांतीय सरकारी अस्पताल लाया गया।

अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर नूर मोहम्मद फैज ने एएफपी को बताया, ‘घायलों में पुलिस, अभियोजक और अदालत कर्मी शामिल हैं।’ एक दिन पहले ही पूर्वी अफगानिस्तान में एक अफगान सैनिक ने एक अमेरिकी सैनिक को मार दिया था। देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी में देरी की वाशिंगटन की घोषणा के बाद यह इस तरह का पहला हमला था। आज के हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

Trending news