गुजरात के किसानों को नई कृषि तकनीक का तोहफा दिलाने इजराइल पहुंचे CM विजय रूपाणी
Advertisement

गुजरात के किसानों को नई कृषि तकनीक का तोहफा दिलाने इजराइल पहुंचे CM विजय रूपाणी

कृषि राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार भी रूपाणी के साथ आए हैं. रूपाणी और उनका शिष्टमंडल एक जुलाई तक यहूदी राष्ट्र में रूकेगा. 

विजय रूपाणी 6 दिन की यात्रा के बाद 1 जुलाई को भारत लौटेंगे. (फाइल फोटो)

यरूशलम: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इजराइल की छह दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे हैं. इस दौरान वह यहूदी राष्ट्र के साथ आतंरिक सुरक्षा ,जल प्रबंधन और कृषि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे. गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में रूपाणी की यह पहली विदेश यात्रा है. गौरतलब है कि जनवरी में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गुजरात आए थे. मुख्यमंत्री के साथ आए शिष्टमंडल में सुरक्षा, कृषि और जल प्रबंधन से जुड़े विभागों के शीर्ष अधिकारी और राज्य के कई उद्योगपति शामिल हैं. 

कृषि राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार भी रूपाणी के साथ आए हैं. रूपाणी और उनका शिष्टमंडल एक जुलाई तक यहूदी राष्ट्र में रूकेगा. भारत में इजराइल के राजदूत डैनियल कैरमन ने कहा , ‘‘ हमें गुजरात के साथ अपनी मजबूत साझेदारी को जारी रखते हुए प्रसन्नता हो रही है. गुजरात के मुख्यमंत्री और उनके शिष्टमंडल की मेजबानी करना हमारे लिए गर्व की बात है. ’’ उन्होंने कहा, हम भारत सरकार, गुजरात सरकार और अन्य राज्यों के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं. 

अपनी यात्रा के दौरान रूपाणी 1980 के दशक से इजराइल में बसे गुजराती उद्योगपतियों से मिलेंगे. इस यात्रा के दौरान गुजरात का प्रतिनिधिमंडल जल तकनीक का जायजा लेने के लिए इजराइल में डेन रीजन वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सोरेक डिसेलिनेशन प्लांट, नानडेन जैन इरिगेशन का भी निरीक्षण करेगा. इजराइल भी कृषि टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अपने नवीनतम आविष्कारों के बारे में प्रतिनिधिमंडल को बताएगा.

Trending news