भारत और जापान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाना चाहता था यह शख्स
Advertisement

भारत और जापान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाना चाहता था यह शख्स

95 वर्षीय किसिंजर वैश्विक पहचान रखने वाले अमेरिकी राजनयिक एवं राजनीतिक विज्ञानी हैं.

हेनरी किसिंजर ने 1972 में भारत और जापान को UNSC का सदस्य बनाने की वकालत की थी. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका में आज जारी किए गए दशकों पुराने एक कूटनीतिक संवाद के अनुसार 1972 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हेनरी किसिंजर ने कहा था कि भारत और जापान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाया जाना चाहिए. किसिंजर ने यह जवाब जापान में अमेरिका के तत्कालीन राजदूत रॉबर्ट इंगरसोल के एक सवाल पर दिया था. दोनों अधिकारियों के बीच तीन अप्रैल , 1972 को वाशिंगटन डीसी में हुई एक बैठक में इंगरसोल ने किसिंजर से पूछा था कि जापान को सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाने की दिशा में अमेरिका की ओर से संभावित कोशिश को लेकर क्या उनका रूख है.

दोनों के बीच हुई बातचीत के एक ज्ञापन के अनुसार , ‘‘किसिंजर ने कहा था कि उनकी राय में ऐसा होना निश्चित है. जापान और भारत दोनों ही स्थायी सदस्य बनने चाहिए. हालांकि इस समय उन्हें इस दिशा में अमेरिका की कोशिश की जानकारी नहीं है.’’ 95 वर्षीय किसिंजर वैश्विक पहचान रखने वाले अमेरिकी राजनयिक एवं राजनीतिक विज्ञानी हैं. उन्हें 1973 में नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था.

बैठक में एकमात्र अन्य आधिकारिक सदस्य के रूप में सिर्फ एक वरिष्ठ कर्मचारी जॉन एच होल्ड्रिज उपस्थित थे. राज्य विभाग ने बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश संबंध 1969-1976 वॉल्यूम XIX, भाग 2, जापान, 1969-72 को जारी किया. कोरिया, 1969-1972 के साथ अमेरिकी द्विपक्षीय संबंधों पर वॉल्यूम का भाग 1, 2010 में प्रकाशित हुआ था.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news