हिलेरी नहीं जीतीं तो अमेरिका की तरक्की मिट्टी में मिल जाएगी: बराक ओबामा
Advertisement

हिलेरी नहीं जीतीं तो अमेरिका की तरक्की मिट्टी में मिल जाएगी: बराक ओबामा

हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में प्रचार के अंतिम दिन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अगर राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार चुनाव में नहीं जीतती हैं तो उनके (ओबामा के) प्रशासन के पिछले आठ साल में अमेरिका द्वारा की गई प्रगति ‘मिट्टी में मिल जाएगी’। ओबामा ने कल मिशिगन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘अगर कल हम नहीं जीतते हैं तो सारी प्रगति मिट्टी में मिल जाएगी।’ ओबामा दरअसल उस मिशिगन को संबोधित कर रहे थे, जो पिछले कई दशकों से डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करता आया है लेकिन इस बार वहां रिपब्लिकन पार्टी की ओर झुकाव दिख रहा है।

हिलेरी नहीं जीतीं तो अमेरिका की तरक्की मिट्टी में मिल जाएगी: बराक ओबामा

वाशिंगटन: हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में प्रचार के अंतिम दिन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अगर राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार चुनाव में नहीं जीतती हैं तो उनके (ओबामा के) प्रशासन के पिछले आठ साल में अमेरिका द्वारा की गई प्रगति ‘मिट्टी में मिल जाएगी’। ओबामा ने कल मिशिगन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘अगर कल हम नहीं जीतते हैं तो सारी प्रगति मिट्टी में मिल जाएगी।’ ओबामा दरअसल उस मिशिगन को संबोधित कर रहे थे, जो पिछले कई दशकों से डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करता आया है लेकिन इस बार वहां रिपब्लिकन पार्टी की ओर झुकाव दिख रहा है।

 

फोर्ड और जनरल मोटर्स समेत तीन बड़ी मोटर कंपनियां मिशिगन में हैं। ये कंपनियां वर्ष 2008 की आर्थिक मंदी में बुरी तरह प्रभावित हुई थीं। ये कंपनियां अब वापस कारोबार कर रही हैं और इसका श्रेय ओबामा प्रशासन द्वारा पिछले आठ साल में अपनाई गई नीतियों को दिया जाता है। हिलेरी के प्रचार अभियान को ओबामा को बिल्कुल अंत समय पर मिशिगन में एक प्रचारक के तौर पर उतारना पड़ा।

ओबामा ने कहा, ‘एक महामंदी साबित हो सकने वाले मौके को हमने अपने हाथ में लिया और स्थिति को ठीक किया। हमारे कारोबारों ने रोजगारों के नुकसान को 1.55 करोड़ नई नौकरियों के रूप में बदला। हमने देखा कि जो ऑटो उद्योग एकदम औंधे मुंह गिरा पड़ा था उसने वापसी करते हुए मिशिगन में बेरोजगारी की दर को राष्ट्रीय औसत से भी नीचे ला दिया और देशभर में बेरोजगारी की दर को कम करके आधा कर दिया।’ उन्होंने कहा, ‘पिछले साल वेतन पिछले 30 साल की तुलना में कई गुना तेजी से बढ़ा, गरीबी तेजी से कम हुई। दो करोड़ अमेरिकियों के पास स्वास्थ्य बीमा है, जो पहले कभी नहीं था। हमने स्वच्छ उर्जा का उत्पादन दोगुना किया और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के क्षेत्र में हम वैश्विक नेतृत्वकर्ता बन गए।’’ अपने प्रशासन की उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा उन्होंने ओसामा बिन लादेन को खोज निकाला और अमेरिकी सैनिकों की देश वापसी कराई।

उन्होंने कहा कि इन आठ साल में सभी 50 राज्यों में मैंने देखा है कि अमेरिका को क्या बात महान बनाती है। राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक ही उम्मीदवार है, जिसने अपना जीवन उस बेहतर अमेरिका के प्रति समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा, ‘और वह उम्मीदवार है, अमेरिका की अगली राष्ट्रपति हिलेरी क्लिंटन। देश के कई अन्य हिस्सों की तरह, यहां मिशिगन में यह मुकाबला बेहद करीबी रहने वाला है। मैं जानता हूं कि यह एक लंबा प्रचार अभियान रहा है। किसी भी प्रचार के अंत में तमाम तरह का पागलपन, नकारात्मक विज्ञापन, शोरगुल और ध्यान भटकाने वाली चीजें दिखती हैं। मैं बस यही चाहता हूं कि आप अपना ध्यान केंद्रित रखें।’

 

Trending news