नेपाल ने नए नोट में भारत की जमीन को बताया अपना, अब मोदी सरकार ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow12241421

नेपाल ने नए नोट में भारत की जमीन को बताया अपना, अब मोदी सरकार ने दिया जवाब

विदेश मंत्रालय के साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सरकार की ओर से कहा गया है कि नेपाल के एकतरफा फैसलों का वास्तविक स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हाल ही में नेपाल की सरकार ने नए सौ की नोट छापने की अनुमति दी है. इस नोट में भारत के कुछ हिस्सों को नेपाल का हिस्सा बताया गया है.

नेपाल ने नए नोट में भारत की जमीन को बताया अपना, अब मोदी सरकार ने दिया जवाब

नेपाल सरकार ने हाल ही में नेपाल राष्ट्र बैंक को देश के नए नक्शे के साथ 100 रुपये के नोट छापने की मंजूरी दी है. इस नए नक्शे में नेपाल ने भारत के कुछ क्षेत्रों को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दिखाया है. नेपाल के इस कदम पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह के एकतरफा फैसलों का वास्तविक स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

गुरुवार को आयोजित साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल से जब नेपाल के नए नोट और उसमें  छपे नक्शे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि दोनों देश सीमा विवाद को सुलझाने के लिए हम एक स्थापित मंच से बातचीत कर रहे हैं. इस तरह के एकतरफा फैसलों का वास्तविक स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

नेपाल की कैबिनेट ने 100 रुपये के नोट पर जिस नक्शे के इस्तेमाल की मंजूरी दी है उस नक्शे में उत्तराखंड के पिथौरागढ जिले में भारत-नेपाल-चीन सीमा पर स्थित लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को नेपाल का हिस्सा बताया गया है. 

निज्जर की हत्या के आरोप में तीन भारतीयों को कनाडा पुलिस ने किया गिरफ्तार

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में कनाडा में गिरफ्तार किए गए तीन भारतीयों को लेकर रणधीर जायसवाल ने कहा, "यह हमारे संज्ञान में है कि तीन भारतीय नागरिकों को निज्जर की हत्या के आरोप में हिरासत में लिया गया है. इस मामले के बारे में हमें बताया गया है. लेकिन अभी तक इस मामले को लेकर कोई औपचारिक या राजनयिक जानकारी नहीं दी गई है."

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि कनाडा अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा को बढ़ावा देने वाले लोगों को राजनीतिक जगह दे रहा है. कनाडा में भारतीय राजनयिकों को धमकी दी जाती है और उन्हें अपने काम करने से रोका जाता है. 

रणधीर जायसवाल ने आगे कहा कि हमने कनाडाई अधिकारियों को यह जानकारी दी है कि भारत से जुड़े संगठित अपराध से जुड़े लोगों को कनाडा में प्रवेश और रहने की अनुमति दी जा रही है. हमारे कई प्रत्यर्पण अनुरोध लंबित हैं. इन सभी मामलों पर हम राजनयिक स्तर पर चर्चा कर रहे हैं.

भारत के चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप संभव नहींः विदेश मंत्रालय

भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव में अमेरिकी हस्तक्षेप को लेकर रूस की ओर से किए गए दावों पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत में हो रहे चुनाव में अगर बाहर से कोई हस्तक्षेप करने या प्रभावित करने की कोशिश करता है तो यह पूरी तरह से गलत है. इस तरह के प्रयास भारत में कभी सक्षम नहीं होगा.

Trending news