भारतीय प्रोफेसर अमिताभ मट्टू को ऑस्ट्रेलिया में सम्मान
Advertisement

भारतीय प्रोफेसर अमिताभ मट्टू को ऑस्ट्रेलिया में सम्मान

भारत के प्रमुख विचारकों में से एक अमिताभ मट्टू को द्विपक्षीय संबंधों में गहराई लाने एवं उन्हें मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए ऑस्ट्रेलिया में सम्मानित किया गया है।

मेलबर्न : भारत के प्रमुख विचारकों में से एक अमिताभ मट्टू को द्विपक्षीय संबंधों में गहराई लाने एवं उन्हें मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए ऑस्ट्रेलिया में सम्मानित किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट के संस्थापक निदेशक अमिताभ मट्टू (52) को गुरुवार को विक्टोरिया के गवर्नर एलेक्स चेर्नोव ने एक समारोह के दौरान सम्मानित किया। इस समारोह में ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त बीरेन नंदा, मेलबर्न में महावाणिज्य दूत मणिका जैन और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त पीटर वर्गीज़ भी मौजूद थे।

चेर्नोव ने मट्टू के विभिन्न प्रयासों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों को गहराने एवं मजबूत करने में इन प्रयासों की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उन्होंने कहा कि मट्टू के लेखन का दोनों पक्षों की विदेश नीतियों पर एक सकारात्मक प्रभाव रहा।

चेर्नोव ने कहा, ‘मेरा मानना है कि यह उनके (मट्टू) के तर्क ही थे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को भारत को यूरेनियम बेचने के लिए अंतत: सहमत करने का मार्ग प्रशस्त किया।’ राज्य के गवर्नर ने टिफिन वार्ताएं, उच्च शिक्षा में छात्र आदान-प्रदान कार्यक्रम एवं उच्च स्तर के भारतीय नेताओं एवं राजनीतिज्ञों के दौरों के अलावा महत्वपूर्ण मुद्दों पर टास्कफोर्स का गठन करने में मट्टू की भूमिका की सराहना की।

Trending news