क्या 200 अरब डॉलर की संपत्ति के मा‍लिक हैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन?
Advertisement
trendingNow1454444

क्या 200 अरब डॉलर की संपत्ति के मा‍लिक हैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन?

पिछले 18 साल से रूस के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति पुतिन की संपत्ति को लेकर रूस में कई अफवाहें हैं. कई विशेषज्ञ बताते हैं कि उनके पास 200 अरब डॉलर की भारी भरकम संपत्ति है.

इसी साल फरवरी में पुतिन की ओर से अपनी आधिकारिक संपत्ति की घोषणा की गई. फोटो : रॉयटर्स

मॉस्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भारत की दो दिन की यात्रा पर आए हुए हैं. उनकी इस अहम यात्रा पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं. वैसे तो पुतिन पर पूरी दुनिया की ही निगाह रहती हैं. दुनिया के सबसे बड़े मुल्क के वह सबसे ताकतवर शख्स हैं. लेकिन उनकी निजी जिंदगी उतने ही पर्दों के भीतर है. उनसे जुड़े बहुत कम राज हैं, जो आम हैं. फिर चाहे उनकी निजी जिंदगी हो या फिर उनकी धन संपदा. पिछले 18 साल से रूस के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति पुतिन की दौलत को लेकर रूस में कई भ्रांतियां हैं. कई विशेषज्ञ बताते हैं कि उनके पास 200 अरब डॉलर की भारी भरकम संपत्ति है.

वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, इसी साल फरवरी में व्लादिमिर पुतिन ने अपनी संपत्ति की आधिकारिक घोषणा की. 2011 से 2016 के बीच उनकी संपत्ति 3.85 करोड़ डॉलर बढ़ी. उन्हें सालाना सैलेरी से 1 लाख 12 हजार डॉलर मिले. इसके अलावा 13 बैंकों में उनके ना पर 2.41 लाख डॉलर जमा हैं. सेंट पीटर्सबर्ग में 800 स्क्वायर फीट का एक अपार्टमेंट है. सेंट पीटर्सबर्ग बैंक में 230 शेयर हैं. दो सोवियत मेड स्पोटर्स कार हैं. पुतिन ने ये जानकारी चुनाव से पहले चुनाव आयोग को  दी थीं.

VIDEO : सऊदी अरब के मशहूर गायक ने गाया महात्मा गांधी का भजन ''वैष्णव जन तो...''

रूस में प्रति व्यक्ति आय 6700 डॉलर प्रति माह है. रूस में एक पूर्व फंड मैनेजर और पुतिन के आलोचक बिल ब्रॉडर का कहना है कि जो संपत्ति उन्होंने जाहिर की है, वह बहुत कम है. पुतिन 200 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति के मालिक हैं. वह दुनिया के सबसे अमीर नेता हैं.

जानि‍ए व्‍लादि‍म‍िर पुतिन के परि‍वार को, दो बेटियों में से एक है डांसर, जो बन सकती है उनकी वार‍िस

इन अफवाहों को तब बल मिला, जब पुतिन के परिवार और बेटियों के बारे में जानकारी सामने आई. पुतिन की छोटी बेटी कैटरीना की शादी रूस के बड़े तेल व्यापारी की बेटी के साथ हुई है. जिनके पास अरबों की संपत्ति है. कहा जा रहा है कि पुतिन के दामाद ने पिछले दिनों अरबों डॉलर के शेयर पेट्रोकेमिकल में खरीदे हैं. उनकी बेटी के नाम पर भी आकूत संपत्ति बताई जा रही है.

हजारों डॉलर की महंगी घड़ियां
पुतिन खुद अपनी घड़ियों को लेकर चर्चा में रहते हैं. कहा जाता है कि उनके पास हजारों डॉलर की कीमती घड़ियां हैं. बोरिस येल्तसिन जब रूस के राष्ट्रपति थे, उस समय तक राष्ट्राध्यक्ष की सेलरी सार्वजनिक की जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है.

Trending news