ISIS यूरोप में घुसने के लिए शरणार्थी संकट का उठा रहा है फायदा : रिपोर्ट
Advertisement

ISIS यूरोप में घुसने के लिए शरणार्थी संकट का उठा रहा है फायदा : रिपोर्ट

यूरोपीय संघ की सीमा एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में माना है कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी यूरोप में घुसपैठ करने के लिए शरणार्थी का भेष अपना रहे हैं और ढीली सीमा सुरक्षा व्यवस्था का फायदा उठा रहे हैं। फ्रंटेक्स में अधिकारियों ने कई सुरक्षा संबंधी महाभूलों को कबूल किया है जिनकी वजह से बड़ी संख्या में लोग गलत दस्तावेजों के साथ यूनान और इटली पहुंचे एवं उन्हें किसी सुरक्षा जांच या जुर्माने का सामना नहीं करना पड़ा।

ISIS यूरोप में घुसने के लिए शरणार्थी संकट का उठा रहा है फायदा : रिपोर्ट

लंदन: यूरोपीय संघ की सीमा एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में माना है कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी यूरोप में घुसपैठ करने के लिए शरणार्थी का भेष अपना रहे हैं और ढीली सीमा सुरक्षा व्यवस्था का फायदा उठा रहे हैं। फ्रंटेक्स में अधिकारियों ने कई सुरक्षा संबंधी महाभूलों को कबूल किया है जिनकी वजह से बड़ी संख्या में लोग गलत दस्तावेजों के साथ यूनान और इटली पहुंचे एवं उन्हें किसी सुरक्षा जांच या जुर्माने का सामना नहीं करना पड़ा।

कल जारी ‘रिस्क एनालिसिस फार 2016’ नामक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमलों में शामिल दो आतंकवादी पहले लेरोस के रास्ते से बेरोक-टोक घुस गए थे और यूनानी अधिकारियों ने उनका पंजीकरण भी किया था। उन्होंने अपना पंजीकरण शीघ्र कराने के लिए फर्जी सीरियाई दस्तावेज पेश किए। ’ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले साल नवंबर के पेरिस हमले से यह सामने आ गया कि कैसे वर्तमान प्रवासी संकट से उत्पन्न अफरातफरी का आतंकवादी यूरोपीय संघ पहुंचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिपोर्ट में यह कहा गया है कि चूंकि प्रवासियों का एक बहुत बड़ा हिस्सा बिना किसी कागजी कार्रवाई के पहुंचता है तो ऐसे में उनकी राष्ट्रीयता के दावे की परख के लिए जांच गतिविधि आवश्यक है। जांचकर्ताओं ने कहा, ‘‘इस्लामिक आतंकवादियों को जब कभी अपनी योजनाओं के लिए सटीक लगता है वह अव्यवस्थित प्रवास प्रवाह का फायदा उठाते हैं।’

Trending news