जेहादियों ने सीरिया-इराक सीमा पर नियंत्रण मजबूत किया
Advertisement
trendingNow1258527

जेहादियों ने सीरिया-इराक सीमा पर नियंत्रण मजबूत किया

आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने पिछले कुछ महीनों में सबसे विनाशकारी आक्रामकता का परिचय देते हुए आज इराक और सीरिया के बीच के एक सीमा चौराहे पर पूरा नियंत्रण स्थापित कर लिया जिसके साथ ही उसने अपने स्वघोषित इस्लामी खिलाफत के मध्य में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। इसी के साथ आईएस ने सीरिया और इराक के अन्बर प्रांत के बीच की दो मुख्य सड़कों पर नियंत्रण स्थापित कर लिया।

बगदाद : आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने पिछले कुछ महीनों में सबसे विनाशकारी आक्रामकता का परिचय देते हुए आज इराक और सीरिया के बीच के एक सीमा चौराहे पर पूरा नियंत्रण स्थापित कर लिया जिसके साथ ही उसने अपने स्वघोषित इस्लामी खिलाफत के मध्य में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। इसी के साथ आईएस ने सीरिया और इराक के अन्बर प्रांत के बीच की दो मुख्य सड़कों पर नियंत्रण स्थापित कर लिया।

इससे एक हफ्ते पहले आईएस ने इराक के रमादी शहर और इसके कुछ दिन बाद सीरिया के प्राचीन शहर पालमायरा पर कब्जा कर लिया था। यह पिछले करीब एक साल में आतंकी समूह को मिली दो सबसे महत्वपूर्ण सैन्य जीत हैं। जेहादियों ने इराकी बलों के जॉर्डन से लगे एक सीमा चौराहे पर वापस जाने के बाद आज तड़के अल वाजिद सीमा चौकी पर कब्जा जमा लिया। आईएस ने गुरूवार को सीमा चौराहे के इराकी क्षेत्र पर कब्जा जमा लिया था।

अन्बर सीमा आयोग की प्रमुख सौद जसेम ने कहा, 'सुरक्षा बलों को कोई सैन्य सहयोग नहीं मिला और सीमा चौराहे की हिफाजत के लिए उनमें से ज्यादा मौजूद नहीं थे।' उन्होंने पिछले साल अन्बर और सीरिया के बीच के एक और सीमा चौराहे पर जेहादियों द्वारा कब्जा करने की ओर इशारा करते हुए कहा, 'दाऐश (आईएस) सीमा के दोनों ओर कब्जा कर चुका है।'

Trending news