गाजा पट्टी: इजराइल ने हमास के 60 ठिकानों को बनाया निशाना, संघर्षविराम के दावों से किया इनकार
Advertisement

गाजा पट्टी: इजराइल ने हमास के 60 ठिकानों को बनाया निशाना, संघर्षविराम के दावों से किया इनकार

इजराइल का कहना है कि गाजा पट्टी से रॉकेट और मोर्टार दागे जाने के बाद कल रात उसने हमास के 25 और ठिकानों पर हमले किये हैं. 

इजराइल ने पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में 60 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है.(फोटो-Reuters)

गाजा सिटी: इजराइल का कहना है कि गाजा पट्टी से रॉकेट और मोर्टार दागे जाने के बाद कल रात उसने हमास के 25 और ठिकानों पर हमले किये हैं. साथ ही इजराइल ने फलस्तीन के संघर्षविराम के दावों से भी इनकार किया है. इजराइल ने पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में 60 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है . उसका कहना है कि कल उसकी सीमा में करीब 70 रॉकेट और मोर्टार दागे गये. इजराइल सेना का कहना है कि इजराइल के तीन सैनिक घायल हुए हैं जिनमें से एक को ज्यादा चोटें आयी हैं. गाजा से अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है.

हालांकि, कल के हमलों के बाद फलस्तीन की ओर से संघर्षविराम का दावा किया गया है. इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता ने कल कहा था कि संघर्षविराम का समझौता हो गया है. वहीं आज हमास के वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हया ने भी इसकी पुष्टि की है. गाजा पट्टी में अन्य दिनों के मुकाबले आज सुबह काफी शांति थी. इजराइल की सेना ने अभी तक इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन खुफिया मामलों के मंत्री इस्राइल कात्ज ने समझौते के संबंध में किसी बातचीत से इनकार किया है. उन्होंने इजराइली रेडियो से कहा, ‘‘इजराइल हालात को और बिगाड़ना नहीं चाहता है, लेकिन जिन्होंने हिंसा शुरू की है, पहले उन्हें थमना होगा. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘इजराइल उसके खिलाफ दागे गये गोलों की कीमत चुकाने पर (हमास को) मजबूर करेगा. ’’ हमास इस्लामिक समूह है जो गाजा पट्टी के इलाके में शासन चलाता है. 

गाजा ने इजरायल पर 25 से ज्यादा मिसाइलें दागीं
गाजा से मंगलवार (29 मई) को इजरायल पर 25 से ज्यादा मिसाइलें दागी गईं. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने एक श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में सूचित किया कि गाजा से दागे मोर्टार शेल की 'गोलीबारी' की प्रतिक्रिया में इशकोल क्षेत्रीय परिषद में सायरन सुने जा रहे हैं. आईडीएफ ने कहा, "सुबह में सुने गए सायरन की रिपोर्ट के बाद इजरायल के विभिन्न जगहों पर 25 मोर्टार शेल की गोलीबारी की गई.

ज्यादातर इन मिसाइलों को आईडीएफ के आयरन डोम एरियल डिफेंस प्रणाली द्वारा रोक दिया गया."आईडीएफ ने कहा कि एक अतिरिक्त सायरन सुनाई दिया और फिर दो शेल दागे गए. इजरायली रेडियो प्रसारक के अनुसार, मिसाइलों में से एक किंडरगार्टन के खुलने से पहले उस पर गिरी. आईडीएफ ने कई मिसाइलों को रोके जाने की पुष्टि की.

ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न प्रदर्शन के 30 मार्च से शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी व इजरायल को अलग करने वाली सीमा पर तनाव बढ़ गया है. इजरायली गोलीबारी में 121 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. इनमें से ज्यादातर की मौत प्रदर्शन के दौरान व हिंसक झड़पों में हुई.

 इनपुट भाषा से भी 

Trending news