Israel-Hamas War: गाजा से हजारों सैनिकों को वापस बुला रहा है इजरायल, क्या है इसका मतलब?
Advertisement
trendingNow12039710

Israel-Hamas War: गाजा से हजारों सैनिकों को वापस बुला रहा है इजरायल, क्या है इसका मतलब?

Israel-Hamas War News: नेतन्याहू ने हमास को कुचलने और गाजा में100 से अधिक बंधकों को छुड़ाने तक युद्ध जारी रखने की कसम खाई है. लेकिन इजरायल पर हमलों को कम करने का अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है.

Israel-Hamas War: गाजा से हजारों सैनिकों को वापस बुला रहा है इजरायल, क्या है इसका मतलब?

War in Gaza: इजरायली सेना ने सोमवार को यह घोषणा की कि उसके हजारों सैनिकों को गाजा पट्टी से जाया जा रहा है. युद्ध शुरू होने के बाद से पहली बार सैनिकों की संख्या में इतनी बड़ी कमी की गई है. इजरायली सेना का यह ऐसा कदम हमास के खिलाफ कम तीव्रता की लड़ाई के एक नए फेज का रास्ता साफ कर सकता है.

गाजा से सेना की वापसी की पुष्टि उसी दिन हुई जब इजरायल के सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की विवादास्पद न्यायिक ओवरहाल योजना के एक प्रमुख घटक को रद्द कर दिया. हालांकि यह योजना सीधे तौर पर युद्ध से जुड़ी नहीं है लेकिन इस योजना ने इजरायल के अंदर जनता के एक बड़े विरोध प्रदर्शन को जन्म दिया था. हालांकि 7 अक्टूबर के हमास के हमले के बाद देश ने एकजुटता दिखाई है.

इजरायल पर बढ़ रहा है अंतरराष्ट्रीय दबाव
बता दें नेतन्याहू ने हमास को कुचलने और गाजा में100 से अधिक बंधकों को छुड़ाने तक युद्ध जारी रखने की कसम खाई है. लेकिन इजरायल पर हमलों को कम करने का अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है जिसके कारण लगभग 22,000 फ़िलिस्तीनियों की मौत हो गई है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ने बार-बार इज़राइल से फिलिस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने की अपील की है. एंटनी के अगले सप्ताह इस क्षेत्र में आने की उम्मीद है.

सेना ने क्या कहा?
सेना ने अपनी घोषणा में कहा कि आने वाले हफ्तों में पांच ब्रिगेड या कई हजार सैनिकों को गाजा से बाहर निकाला जाएगा. कुछ आगे के प्रशिक्षण या आराम के लिए बेस पर लौट आएंगे, जबकि कई पुराने रिजर्विस्ट घर चले जाएंगे. युद्ध ने आरक्षित लोगों को अपनी नौकरी पर जाने, अपना व्यवसाय चलाने या विश्वविद्यालय की पढ़ाई पर लौटने से रोककर अर्थव्यवस्था पर भारी असर डाला है.

सेना के मुख्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने यह नहीं बताया कि क्या कुछ सैनिकों की वापसी युद्ध के एक नए चरण को दर्शाती है. उन्होंने रविवार देर रात कहा, 'युद्ध के उद्देश्यों के लिए लंबी लड़ाई की आवश्यकता है और हम उसी के अनुसार तैयारी कर रहे हैं.'

क्या  कम तीव्रता वाले अभियानों की होगी शुरुआत?
सीएनए के मुताबिक एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सोमवार की घोषणा गाजा के उत्तर में कम तीव्रता वाले अभियानों की शुरुआत को दर्शाती है जिसे अमेरिकी अधिकारी प्रोत्साहित कर रहे थे. अधिकारी ने कहा कि यह कदम उत्तरी गाजा में हमास की सैन्य क्षमताओं को खत्म करने में आईडीएफ बलों को मिली सफलता को दर्शाता है. फिर भी, अधिकारी ने आगाह किया कि उत्तर में अभी भी लड़ाई जारी है और ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि गाजा के दक्षिण में कोई बदलाव हो रहा है.

रॉयटर्स के मुताबिक गाजा में धीमी गति के संकेत तबसे मिलने लगे जब अमेरिकी नौसेना ने घोषणा की कि जेराल्ड आर. फोर्ड विमानवाहक पोत पूर्वी भूमध्य सागर में तैनात होने के बाद वर्जीनिया में अपने घरेलू बंदरगाह पर लौट रहा है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news