कम बच्चों के जन्म से डरा इटली, ये 5 देश भी गिरती जन्म दर से हैं परेशान
Advertisement

कम बच्चों के जन्म से डरा इटली, ये 5 देश भी गिरती जन्म दर से हैं परेशान

Lowest Birth Rate: इटली दुनिया का अकेला ऐसा देश नहीं है जहां घटती जन्म दर चिंता का कारण बनी हुई है. ऐसे कई देश हैं जो घटती आबादी से परेशान हैं.

कम बच्चों के जन्म से डरा इटली, ये 5 देश भी गिरती जन्म दर से हैं परेशान

World News In Hindi: इटली में इस जन्म दर एक नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच रही है. यह देश में लंबे समय से चले आ रहे जनसांख्यिकीय संकट के गहराने की ओर इशारा करता है. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ISTAT के आंकड़ों से पता चलता है कि 2022 में जनवरी और जून के बीच जितने बच्चों का जन्म हुआ. वहीं 2023 में इसी पीरियड (जनवीर-जून) में 3,500 कम बच्चे पैदा हुए. प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने भी इसे एक राष्ट्रीय आपातकाल माना है.

हालांकि इटली अकेला ऐसा देश नहीं है जहां घटती जन्म दर चिंता का कारण बनी हुई है. ऐसे कई देश हैं जो घटती आबादी से परेशान हैं. जानते हैं इनके बारे में: -

जापान
जापान घटती आबादी से सबसे ज्यादा परेशान है. सकंट इतना गंभीर है कि मार्च में प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के सलाहकार को सख्त चेतावनी जारी करनी पड़ी. मासाको मोरी ने कहा कि अगर जन्म दर में गिरावट को नहीं रोका गया तो देश 'गायब' हो जाएगा. पहली बार, जापान में 10 में से एक से अधिक व्यक्ति अब 80 वर्ष या उससे अधिक आयु का है.

नेशनल डाटा यह भी दर्शाता है कि 125 मिलियन आबादी में से 29.1% 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं. जापान की जन्म दर दुनिया में सबसे कम है और वह लंबे समय से इस बात को लेकर संघर्ष कर रहा है कि अपनी बढ़ती उम्र की आबादी का भरण-पोषण कैसे किया जाए.

चीन
चीन में बच्चों के जन्मों की संख्या साल 10% गिरकर रिकॉर्ड के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई. यह गिरावट माता-पिता को सपोर्ट करने की सरकारी कोशिशों और देश के जनसांख्यिकीय रूप से असंतुलित होने की चिंता के बीच दर्ज कई गई है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में 2022 में केवल 9.56 मिलियन जन्म हुए. 1949 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से यह सबसे कम आंकड़ा था.

दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया की गिनती भी दुनिया के उन दिनों में की जाती हैं जहां जन्म दर तेजी से घट रही है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल, इसकी प्रजनन दर गिरकर 0.78 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई - स्थिर जनसंख्या के लिए आवश्यक 2.1 का आधा भी नहीं. इसके अलावा दक्षिण कोरिया की आबादी दुनिया की सबसे तेजी से बूढ़ी होने वाली आबादी में से एक है.

सिंगापुर
इस साल जुलाई में आई रिपोर्ट्स के मुताबिका सिंगापुर की जन्म दर 2022 में रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई, उस वर्ष केवल 35,605 बच्चों का जन्म हुआ, जबकि देश में 1960 के बाद से सालाना सबसे अधिक मौतें भी दर्ज की गईं.

इमिग्रेशन एंड चेकप्वाइंट्स अथॉरिटी (आईसीए) द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि जीवित जन्मों की संख्या में 7.9 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह गिरावट 2021 में 38,672 से घटकर 2022 में 35,605 हो गई.

स्पेन
स्पेश यूरोप के उन देशों में शामिल है जहां जन्म दर तेजी से घट रही है. स्पेन ने 2022 में पंजीकृत जन्मों में 80 वर्ष से अधिक की कमी दर्ज की है. 15 फरवरी को जारी स्पेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (आईएनई) की रिपोर्ट से पता चला पिछले साल देश में केवल 330,000 बच्चे पैदा हुए थे, जो 1941 के बाद से सबसे कम दर है. देश की जन्म दर 2016 में गिरना शुरू हुई और तब से हर साल गिरना जारी है.

Trending news