जापान की संसद ने ऐतिहासिक शासक पदत्याग कानून पारित किया
Advertisement

जापान की संसद ने ऐतिहासिक शासक पदत्याग कानून पारित किया

जापान की संसद के निचले सदन ने आज एक विधेयक पारित किया है जो उम्रदराज होते शासक सम्राट अकिहितो को पद छोड़ने की इजाजत देने से संबंधित है. इस विधेयक में पुरूष प्रधान राजशाही में महिलाओं की भूमिका पर बहस की मांग भी रखी गई है.

जापान की संसद (फाइल फोटो)

टोक्यो : जापान की संसद के निचले सदन ने आज एक विधेयक पारित किया है जो उम्रदराज होते शासक सम्राट अकिहितो को पद छोड़ने की इजाजत देने से संबंधित है. इस विधेयक में पुरूष प्रधान राजशाही में महिलाओं की भूमिका पर बहस की मांग भी रखी गई है.

जापान में बीते दो सदियों से राजसत्ता का त्याग नहीं हुआ है. बीते लगभग तीन दशक से जापान की राजगद्दी पर आसीन 83 वर्षीय अकिहितो के सेवानिवृत्ति के अनुरोध पर विचार करने के लिए कोई कानून ही नहीं है.

दरअसल, लोकप्रिय सम्राट ने पिछले वर्ष गर्मियों में संकेत दिए थे कि वह अपना ताज सबसे बड़े बेटे युवराज नारूहितो को सौंपना चाहते हैं. उन्होंने अपनी बढ़ती उम्र और खराब होती सेहत के मद्देनजर यह संकेत दिए थे. उनका प्रोस्टेट कैंसर का इलाज चल रहा है और हृदय की शल्यक्रिया हो चुकी है.

जापान की संसद में इस तरह का विधेयक पहली बार लाया गया है और उच्च सदन में पारित होने के बाद अगले हफ्ते इस पर कानून बनने की संभावना है.

Trending news