दक्षिण पूर्व एशिया में भारत की लीडरशिप वाली भूमिका चाहते थे ली
Advertisement

दक्षिण पूर्व एशिया में भारत की लीडरशिप वाली भूमिका चाहते थे ली

निजी तौर पर कई भारतीय नेताओं को जानने वाले सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री ली कुआन यू चाहते थे कि भारत दक्षिण पूर्व एशिया में नेतृत्व वाली भूमिका में आए।

दक्षिण पूर्व एशिया में भारत की लीडरशिप वाली भूमिका चाहते थे ली

सिंगापुर : निजी तौर पर कई भारतीय नेताओं को जानने वाले सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री ली कुआन यू चाहते थे कि भारत दक्षिण पूर्व एशिया में नेतृत्व वाली भूमिका में आए।

भारत के साथ उनके संबंधों पर प्रकाश डालते हुए ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ में कहा गया है कि ली निजी तौर पर कई भारतीय नेताओं और वहां के प्रधानमंत्रियों- जवाहरलाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक को जानते थे। ली का इस सप्ताह 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ली के साथ अपनी बैठक में मनमोहन सिंह ने उनसे यह भी राय मांगी थी कि चीनी नेतृत्व से कैसे निपटा जाए। आजाद सिंगापुर के प्रधानमंत्री के तौर पर ली छह बार भारत गए। इसमें से एक बार उन्होंने नई दिल्ली में जवाहलाल नेहरू स्मृति व्याख्यान दिया।

ली इंटरनेशनल कमीशन ऑफ जूरिस्ट्स के सम्मेलन के लिए पहली बार 1959 में भारत आए थे। बाद के वर्षों में वह कई नेताओं का मार्गदर्शन करते रहे और कुछ साल पहले उन्होंने एक सप्ताह के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मेजबानी की थी।

Trending news