लंदन ट्यूब विस्फोट मामले में दूसरी गिरफ्तारी, आतंकी हमले के खतरे को कम किया गया
Advertisement
trendingNow1341976

लंदन ट्यूब विस्फोट मामले में दूसरी गिरफ्तारी, आतंकी हमले के खतरे को कम किया गया

 'बीबीसी' ने मेट्रोपोलिटन पुलिस के हवाले से बताया कि इस 21 वर्षीय दूसरे संदिग्ध को पश्चिमी लंदन के हाउंस्लो से गिरफ्तार किया गया है.

लंदन में भूमिगत पार्सन्स ग्रीन स्टेशन के नजदीक हथियार से लैस पुलिस के पास से गुजरते लोग. (Reuters/15 Sep, 2017)

लंदन: लंदन की भूमिगत ट्रेन में हुए विस्फोट के सिलसिले में स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस की आतंकवाद विरोधी कमान ने एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया. इससे पहले पुलिस इस मामले में शनिवार (16 सितंबर) को एक 18 वर्षीय युवक को गिरफ्तार कर चुकी है. इस हमले में 30 लोग घायल हुए थे जिसके बाद देश में आतंकवादी खतरे के स्तर को 'गंभीर' से बढ़ाकर 'अत्यंत गंभीर' कर दिया गया है. 'बीबीसी' ने मेट्रोपोलिटन पुलिस के हवाले से बताया कि इस 21 वर्षीय दूसरे संदिग्ध को पश्चिमी लंदन के हाउंस्लो से गिरफ्तार किया गया है. ब्रिटेन के गृहमंत्री ने कहा कि एक और व्यक्ति की गिरफ्तारी बताती है कि हमलावर अकेला नहीं था. पुलिस ने कहा, "इसे आतंकवादी अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर पुलिस स्टेशन ले जाया गया."

दक्षिणी-पश्चिमी लंदन के पार्सन्स ग्रीन स्टेशन में शुक्रवार (15 सितंबर) को सुबह हुए हमले के बाद पुलिस ने डॉवर के बंदरगाह क्षेत्र से युवक को गिरफ्तार किया था. पुलिस सरे काउंटी के सनबरी ऑन थेम्स कस्बे में स्थित एक घर की जांच कर रही है. यह घर एक वृद्ध दंपति का है जो शरणार्थियों सहित सैकड़ों बच्चों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. ब्रिटेन में इस साल हुए इस पांचवें आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है. गृहमंत्री एम्बर रुड ने टेलीविजन पर प्रसारित वक्तव्य में कहा कि ब्रिटेन में खतरे के स्तर को आंकने वाले ज्वाइंट टेररिस्ट अनालिसिस सेंटर ने बहुत अधिक गंभीर से गंभीर कर दिया है.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी नील बासु ने एक बयान में कहा, ‘‘मेट्रोपॉलिटन पुलिस और काउंटर टेररिज्म पॉलिसिंग नेटवर्क के उसके सहयोगी इस कायराना अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों की शिनाख्त करने, उनका पता लगाने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस समय हम इस पहलू को लेकर विचार कर रहे हैं कि हमले के लिए क्या एक से ज्यादा लोग जिम्मेदार हैं और हम तेजी से जांच के कई बिंदुओं पर ध्यान दे रहे हैं.’’ शुक्रवार (15 सितंबर) को स्थानीय समयानुसार सुबह करीब आठ बजकर 20 मिनट पर दक्षिण लंदन के भूमिगत पार्सन्स ग्रीन स्टेशन पर एक ट्यूब ट्रेन में हुए एक आईईडी विस्फोट में 30 लोग घायल हो गए थे.

लंदन के ट्यूब ट्रेन पर आतंकी हमले के सिलसिले में एक गिरफ्तार, ISIS ने ली है जिम्मेदारी

दक्षिण-पश्चिम लंदन स्थित एक भूमिगत रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन में शुक्रवार (15 सितंबर) को हुए आईईडी विस्फोट में कम से कम 30 यात्री घायल हो गये. स्कॉटलैंड यार्ड ने इसे ‘आतंकवादी घटना’ बताया है. यह घटना पारसंस ग्रीन स्टेशन पर डिस्ट्रिक्ट लाइन टयूब ट्रेन में व्यस्त घंटे के दौरान हुई. स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा ‘‘पारसंस ग्रीन स्टेशन पर एक लंदन भूमिगत ट्रेन में संदिग्ध ‘‘बाल्टी बम’’ के कारण यह विस्फोट हुआ और इस घटना को ‘‘आतंकवादी हमले’’ के रूप में लिया जा रहा है.

ब्रिटिश मीडिया ने कुछ तस्वीरें जारी की हैं जिनमें ट्रेन के डिब्बे में एक सुपरमार्केट बैग के भीतर रखी गई सफेद रंग की बाल्टी से आग निकलती दिख रही है. और बाल्टी में से निकलते हुए कुछ तार ट्रेन के फर्श पर फैले नजर आ रहे हैं . स्कॉटलैंड यार्ड का आतंकवाद निरोधक दस्ता, एसओ 15 पारसंस ग्रीन टयूब स्टेशन पर पहुंचा और ब्रिटिश परिवहन पुलिस से जांच के सिलसिले में जानकारी ली.

ब्रिटेन में खतरे के स्तर में बदलाव की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा है कि सेना पुलिस को मदद प्रदान करेगी और जिन राष्ट्रीय आधारभूत ढांचा स्थलों तक आम लोगों की पहुंच नहीं है उनकी सुरक्षा में तैनात अधिकारियों की जगह लेगी. यह 'ऑपरेशन टेंपरर' का पहला चरण है जो आतंकवादी हमले का खतरा अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने पर सक्रिय होता है.

व्यवस्था को 2006 में सार्वजनिक किये जाने के बाद यह चौथा मौका है जब राष्ट्रीय आतंकवादी खतरे के स्तर को बढ़ाकर 'गंभीर' कर दिया गया है . पिछली बार गत मई में मैनचेस्टर एरेना बमबारी के बाद खतरे का स्तर बढ़ाया गया था. तब आशंका थी कि हमलावर फरार है और फिर हमला कर सकता है. स्वतंत्र संयुक्त आतंकवाद आकलन केंद्र द्वारा खतरे का स्तर बढ़ाकर 'गंभीर'करने की सिफारिश किये जाने के बाद मे ने 15 सितंबर की रात यह फैसला किया. खतरे का स्तर गंभीर किये जाने का मतलब है कि एक और हमले की आशंका है. 

Trending news