मालदीव: चीन के वफादार यामीन को कोर्ट ने दिया झटका, कहा- आप हार गए हैं
Advertisement

मालदीव: चीन के वफादार यामीन को कोर्ट ने दिया झटका, कहा- आप हार गए हैं

मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें उन्होंने पिछले महीने के चुनावी नतीजों को निरस्त करने और ताजा चुनाव कराने का आग्रह किया था. 

मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की वह याचिका खारिज कर दी.(फाइल फोटो)

कोलंबो: मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें उन्होंने पिछले महीने के चुनावी नतीजों को निरस्त करने और ताजा चुनाव कराने का आग्रह किया था. अदालत ने उनकी हार की पुष्टि कर दी. सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों की पीठ ने सर्वसम्मति से कहा कि यामीन अपना यह दावा साबित करने में नाकाम रहे कि 23 सितंबर के मतदान में चुनावी कदाचार हुआ है. इस चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार इब्राहीम मोहम्मद सोलिह जीते हैं. 

मालदीव : चीन समर्थक यमीन सत्ता छोड़ने में कर रहे आनाकानी, अमेरिका ने कहा-चुपचाप गद्दी छोड़ दो
आपको बता दें कि इससे पहले मालदीव में सत्ता का संघर्ष आसानी से सुलझता हुआ नहीं लग रहा है. चीन परस्त माने जाने वाले मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन आसानी से गद्दी छोड़ने के मूड में नजर नहीं आ रहे थे. हाल में हुए चुनावों में सभी अनुमानों को पीछे छोड़ते हुए विपक्षी उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारी जीत दर्ज की थी.

fallback

नवंबर में सोलिह को राष्ट्रपति पद की शपथ लेनी है, लेकिन यमीन इन चुनाव परिणामों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं. उनकी पार्टी जनादेश को अदालत में चुनौती दे दी है. यमीन को चीन का वफादार माना जाता है. ऐसे में अब यमीन को अमेरिका की चेतावनी मिली है.

मालदीव के चुनावों से भारत और अमेरिका को फिर से इस देश से अपने संबंध मजबूत बनाने का रास्ता दिखाई दिया था. दक्षिण मध्य एशिया में अमेरिका के मुख्य विदेश उप सचिव एलिस वेल्स ने यमीन को साफ साफ इशारा कर दिया है कि वह बिना कोई व्यवधान डाले सोलिह को सत्ता सौंप दें. वेल्स ने सोलिह से मुलाकात के बाद ये बात कही है.

ट्विटर पर अमेरिकी प्रवक्ता रॉबर्ट पेलाडीनो ने कहा, जो भी मालदीव में सत्ता हस्तांतरण में बाधक बनेगा, हम उसके खिलाफ सख्त कदम उठाएंगे. उन्होंने कहा, अब्दुल्ला यमीन मालदीव के लोगों के जनादेश के खिलाफ काम कर रहे हैं. अगर उन्होंने कुछ भी अवैध रूप से किया तो हम उनके खिलाफ सख्त कदम उठाएंगे.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news