मैनचेस्टर विस्फोट: ब्रिटेन में 8 लोग गिरफ्तार, खतरे का स्तर अब भी गंभीर
Advertisement

मैनचेस्टर विस्फोट: ब्रिटेन में 8 लोग गिरफ्तार, खतरे का स्तर अब भी गंभीर

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने गुरुवार (25 मई) को इसकी पुष्टि की है कि मैनचेस्टर आत्मघाती विस्फोट के संदर्भ में आठ लोगों को पकड़ा गया है और उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश में खतरे का स्तर ‘गंभीर’ बना रहेगा. ‘कोबरा’ आपात प्रतिक्रिया समिति की बैठक की अध्यक्षता के बाद टेरीजा ने कहा कि सुरक्षा तैयारियों को बढ़ाने के लिए 1,000 सैनिकों की पहले ही तैनाती की जा चुकी है.

मैनचेस्टर आत्मघाती विस्फोट में 22 लोग मारे गए थे. (फाइल फोटो)

लंदन: ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने गुरुवार (25 मई) को इसकी पुष्टि की है कि मैनचेस्टर आत्मघाती विस्फोट के संदर्भ में आठ लोगों को पकड़ा गया है और उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश में खतरे का स्तर ‘गंभीर’ बना रहेगा. ‘कोबरा’ आपात प्रतिक्रिया समिति की बैठक की अध्यक्षता के बाद टेरीजा ने कहा कि सुरक्षा तैयारियों को बढ़ाने के लिए 1,000 सैनिकों की पहले ही तैनाती की जा चुकी है.

उन्होंने कहा, ‘पुलिस ने पुष्टि की है कि आठ संदिग्ध हिरासत में हैं और मामले में प्रगति हुई है लेकिन खतरे का स्तर गंभीर बना रहेगा और जनता को चौकस रहना चाहिए.’ इससे पहले की सारी गिरफ्तारियां मैनचेस्टर और उसके आस पास के इलाके से की गईं हैं जहां सोमवार रात पॉप स्टार के कॉन्सर्ट में आतंकवादी हमला हुआ था.

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने कहा, ‘हम विथिंगटन क्षेत्र में एक खास पते पर तलाशी कर रहे थे और इस दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. यह तलाशी सोमवार को हुए हमले से जुडी हुई है. इसी जांच के संबंध में मैनचेस्टर क्षेत्र से एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया जिसके साथ ही गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या आठ हो गई है.’ 

इस हमला मामले में बुधवार (24 मई) रात एक महिला को गिरफ्तार किया गया था हांलाकि बाद में उसे रिहा कर दिया गया. उसकी पहचान के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया. जांचकर्ता आत्मघाती हमलावर सलमान आब्दी और उसके किसी बड़े चरमपंथी ‘नेटवर्क’ के साथ संदिग्ध संपर्क की जांच कर रहे हैं. आब्दी के पिता रहमान आब्दी और उसके भाई हाशिम को लीबिया में गिरफ्तार किया गया है. वहीं उसके दूसरे भाई 23 वर्षीय इस्माइल केा मैनचेस्टर से पकड़ा गया है.

हाशिम ने हिरासत में पूछताछ में स्वीकार किया कि वह और उसका भाई सलमान इस्लामिक स्टेट से जुड़े हैं और वह मैनचेस्टर हमले के बारे में ‘सब कुछ जानता था.’ लीबियाई अधिकारियों ने बीबीसी को बताया, ‘उसके भाई को महसूस हुआ कि मैनचेस्टर में कुछ चल रहा है और उसने सोचा कि उसका भाई बम हमला अथवा हमला जैसा कुछ कर सकता है.’ इससे पहले स्काई न्यूज ने दावा किया था उसे इस बात के सुबूत मिले हैं कि सलमान आब्दी मैनचेस्टर में आईएस के एक सेल से जुडा हुआ था.

Trending news