ओबामा के भारत दौरे के बाद पाकिस्तान में सियासी तूफान
Advertisement

ओबामा के भारत दौरे के बाद पाकिस्तान में सियासी तूफान

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर मोहम्मद सरवर ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ऐतिहासिक भारत दौरे के संदर्भ में नवाज शरीफ सरकार पर अमेरिका के साथ रिश्ते बनाने में ‘कूटनीतिक नाकामी’ को लेकर निशाना साधने के बाद आज पद से इस्तीफा दे दिया।

लाहौर : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर मोहम्मद सरवर ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ऐतिहासिक भारत दौरे के संदर्भ में नवाज शरीफ सरकार पर अमेरिका के साथ रिश्ते बनाने में ‘कूटनीतिक नाकामी’ को लेकर निशाना साधने के बाद आज पद से इस्तीफा दे दिया।

सरवर ने अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा को पाकिस्तान में लाने में नाकाम रहने को लेकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सरकार की कड़ी आलोचना की थी। ओबामा के भारत दौरे के बाद सरवर ने एक बयान में कहा, ‘‘ओबामा का भारत दौरा पाकिस्तान सरकार की नाकामी है। ओबामा का भारत का दूसरा दौरा पाकिस्तान की विदेश नीति के मोर्चे पर बड़ी नाकामी है क्योंकि उसे पाकिस्तान के दौरे की व्यवस्था करनी चाहिए थी।’

पाकिस्तान अमेरिका के शीतयुद्ध के समय का साथी है। ओबामा के हालिया भारत दौरे की यहां काफी गूंज सुनने-देखने को मिली है। सरकार के सूत्रों ने कहा कि सरवर की ओर से आलोचना किए जाने से शरीफ परेशान हुए थे जिसके बाद प्रधानमंत्री ने उसने स्पष्टीकरण मांगा था। सरवर ने स्पष्टीकरण देने की बजाय इस्तीफा देना पसंद किया।

सरवर ने बीती रात राष्ट्रपति ममनून हुसैन को अपना इस्तीफा सौंपा। उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। नयी नियुक्ति तक पंजाब एसेंबली के स्पीकर राणा इकबाल कार्यवाहक राज्यपाल की भूमिका निभाएंगे।

Trending news