मैनचेस्टर में पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के शो में धमाका, 22 की मौत, PM मोदी ने जताया दुख
Advertisement
trendingNow1327960

मैनचेस्टर में पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के शो में धमाका, 22 की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में  एक बड़े आतंकवादी हमले में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 59 से ज्यादा लोग घायल हो गए. पुलिस ने हमले की पुष्टि करते हुए इसे आतंकवादी हमला बताया है. यह हमला मैनचेस्टर एरेना में सोमवार देर रात पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के कॉन्सर्ट के दौरान हुआ. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस धमाके में एरियाना ग्रैंडे सुरक्षित हैं. पीएम मोदी ने ब्रिटेन में आतंकी हमले की निंदा की है.

पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के कॉन्सर्ट के दौरान ब्रिटेन के मैनचैस्टर एरेना में हुआ बड़ा आतंकवादी हमला.

लंदन/नई दिल्ली : ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में  एक बड़े आतंकवादी हमले में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 59 से ज्यादा लोग घायल हो गए. पुलिस ने हमले की पुष्टि करते हुए इसे आतंकवादी हमला बताया है. यह हमला मैनचेस्टर एरेना में सोमवार देर रात पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के कॉन्सर्ट के दौरान हुआ. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस धमाके में एरियाना ग्रैंडे सुरक्षित हैं. पीएम मोदी ने ब्रिटेन में आतंकी हमले की निंदा की है.

एरियाना ने शक्तिशाली बम धमाके के कुछ घंटों बाद अमेरिकी पॉप स्टार एरियाना ग्रैंडे ने ट्वीट किया, ‘मैं टूट गई हूं. मैं दिल से बेहद दुखी हूं. मेरे पास अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं.’ ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस के प्रमुख कांस्टेबल इयाप होपकिंस ने कहा, ‘मेरी संवेदनाएं हमले में मारे गए 22 लोगों एवं 59 घायलों और उनके परिवार के साथ है. हम उनकी सहायता के लिए हर संभव कदम उठाना जारी रखेंगे. ग्रेटर मैनचेस्टर के आठ अस्पतालों में उनका इलाज जारी है.’ उन्होंने एक बयान में कहा, इस घटना की तेजी से जांच की जा रही है. हम इसे एक आतंकी हमले की तरह देख रहे हैं. हमारी प्राथमिकता यह पता लगाना है कि जिसने भी इस घटना को अंजाम दिया वह अकेला काम कर रहा था या किसी नेटवर्क के सदस्य के तौर पर. पुलिस ने बताया कि हमलावर एरिना में ही मारा गया.

ये भी पढ़ें : बड़े आतंकी हमलों की फेहरिस्त में जुड़ गया मैनचेस्टर का धमाका

उधर, नई दिल्ली में मौजूद आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि हमले में कोई भारतीय तो हताहत नहीं हुआ है. भारतीय उच्चायोग ने यहां ट्वीट किया, ‘हमले में घायल कोई भी भारतीय आज कार्यालय के समय के बाद एचसीआई (भारतीय उच्चायोग) जन प्रतिक्रिया इकाई से 02076323035 नंबर पर शीघ्र से शीघ्र संपर्क करें. हमले में प्रभावित लोगों के परिजन एवं दोस्तों के लिए हम जल्द और हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे.’ औद्योगिक शहर मैनचेस्टर में बड़ी संख्या में दक्षिण एशिया के लोग निवास करते हैं.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि उनकी संवेदनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं जिसे पुलिस एक भयावह आतंकी हमले के रूप में देख रही है. मे ने कहा कि सरकार मामले से जुड़ा ब्योरा हासिल करने का प्रयास कर रही है. ब्रिटेन आम चुनाव के कुछ सप्ताह पहले ही यह हमला हुआ है. ब्रेक्जिट के कारण आम चुनाव अभियान का माहौल गरमा रहा है. बहरहाल मे और लेबर पार्टी के जेरेमी कोर्बिन ने हमले के बाद चुनाव अभियान स्थगित कर दिया है.

अमेरिका के दो अधिकारियों की अपुष्ट रिपोर्टों में इसे एक आत्मघाती हमलावर की कार्रवाई बताई गई है. इन दोनों अधिकारियों ने अपने नाम उजागर नहीं किए हैं. पॉप स्टार ग्रैंडे के प्रवक्ता ने बताया कि वह सुरक्षित हैं. ब्रिटिश परिवहन पुलिस ने बताया कि विस्फोट मैनचेस्टर एरेना के फोयर क्षेत्र में हुआ. यहां करीब 21000 लोग शो देखने आए थे.

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने भी मैनचेस्टर एरेना के पास कैथेड्रल गार्डन क्षेत्र में एक संदिग्ध वस्तु पाई. बाद में विस्तृत रूप से जांच किए जाने पर पता चला कि यह केवल वहां फेंका गया बेकार कपड़ा था. उसमें कुछ भी खतरनाक नहीं था. एरेना के पास सड़क पर सशस्त्र सेना, अधिकारियों के साथ लोगों को पीछे हटाने का काम कर रही है और बम निष्क्रिय दस्ता भी मौके पर मौजूद है.

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने ट्वीट किया, ‘मैनचेस्टर में भयावह घटना। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ है.’ मैनचेस्टर के मेयर एंडी बर्नहैम ने कहा, ‘मेरी संवेदनाएं उन सभी परिवारों के साथ है जिन्होंने हमले में अपने प्रियजन को खो दिए। हमारी साहसी आपात सेवाओं की मैं सराहना करता हूं. हमारे महान शहर के लिए भयावह रात.’ 

प्रत्यक्षदर्शियों ने घटना स्थल से तेज धमाके की आवाज सुनने की बात कही है, जहां अमेरिकी पॉप स्टार एरियाना ग्रैंडे का कॉन्सर्ट चल रहा था. वीडियो फुटेज में आपातसेवा कर्मी खून में लथपथ पीड़तों की मदद करते नजर आ रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा, ‘एक धमाके की आवाज सुनाई दी और एरेना के दूसरी ओर से जहां से वह आवाज आई थी, वहां से लोग बेतहाशा भागते हुए हमारी ओर आने लगे.’ 

एक अन्य चश्मदीद ने कहा, ‘कुछ लोग चिल्ला रहे थे उन्होंने खून देखा था लेकिन कुछ अन्य लोगों का कहना है कि यह गुब्बारे के फटने या स्पीकर के फटने की आवाज जैसा था. ब्रिटेन नेटवर्क रेल ने कहा कि मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन पर ट्रेनों की कतार लग गई थी. यह स्टेशन कॉन्सर्ट स्थल के पास है. मैनचेस्टर एरेना शहर का सबसे बड़ा इंडोर वेन्यू है. एरेना फोयर, विक्टोरिया ट्रेन और ट्राम स्टेशन से जुड़ा है जो शहर के उत्तरी किनारे का प्रमुख केंद्र है.

एरेना में नियमित रूप से एरियाना ग्रैंडे जैसे सितारों के कॉन्सर्ट होते रहते हैं. 23 वर्षीय एरियाना ग्रैंडे अमेरिकी टीवी की किशोर कलाकार रह चुकी हैं और अब एक पॉप स्टार हैं. लंदन के वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर चार लोगों पर कार चढ़ाने और देश की संसद के द्वार पर एक पुलिस अधिकारी की छुरा घोंपकर हत्या करने की घटना के दो माह बाद मैनचेस्टर में आतंकी हमले की यह घटना हुई है.

Trending news