US: बांग्लादेशी टीनेजर की गोली मारकर हत्या, कहीं अमेरिकी पुलिस ने तो नहीं दोहराई फ्रांस जैसी गलती?
Advertisement

US: बांग्लादेशी टीनेजर की गोली मारकर हत्या, कहीं अमेरिकी पुलिस ने तो नहीं दोहराई फ्रांस जैसी गलती?

US News: न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिर उश्तो ने कहा, 'एक पुलिसवाले ने बंदूक निकाली और भाई को गोली मार दी, जबकि मेरी मां उस समय भी उसे पकड़कर गले से लगाए हुए थी. इस दौरान मां की जान भी जा सकती थी.'

US: बांग्लादेशी टीनेजर की गोली मारकर हत्या, कहीं अमेरिकी पुलिस ने तो नहीं दोहराई फ्रांस जैसी गलती?

US Police killed Bangladeshi teenager: अमेरिका में एक बार फिर हैरान करने वाला मामला सामने आया है. न्यूयॉर्क पुलिस ने मेंटल हेल्थ समस्या से जूझ रहे एक बांग्लादेशी किशोर की गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस के अनुसार किशोर ने पुलिस टीम पर एक कैंची से हमला किया था और इसलिए उन्हें डिफेंस में गोली चलानी पड़ी. न्यूयॉर्क पुलिस के चीफ जॉन चेल ने के मुताबिक 19 साल के विन रोजारियो ने आपातकालीन पुलिस लाइन को बुधवार की दोपहर फोन किया था. जब पुलिस टीम रोजारियो के घर पहुंची, तो उसने उन पर कैंची से हमला कर दिया.

टेसर से काम नहीं बना तो मार दी गोली

पुलिस ने लड़के को काबू में करने के लिए टेसर का इस्तेमाल किया. लेकिन उसकी मां ने पुलिस को टेसर का इस्तेमाल नहीं करने दिया. गौरतलब है कि टेसर एक ऐसी डिवाइस है, जो किसी शख्स को काबू में करने के लिए उसे बिजली के झटके दिए जा सकते हैं. चेल ने कहा, रोजारियो ने कैंची उठाई और पुलिस के पीछे भागा, ऐसे में पुलिस टीम के पास खुद के बचाव के लिए गोली चलाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं था.

फ्रांस में ऐसी ही घटना पर भड़क उठा था दंगा

इस घटनाक्रम ने पिछले साल फ्रांस में हुए दंगों की बुरी यादें ताजा करा दीं. उस समय फ्रांस में 17 साल के लड़के नाहेल मेरजोक की हत्या से फ्रांस में दंगे भड़क उठे थे. तब पेरिस के सबअर्बन एरिया नेन्तेरे में 17 साल के लड़के को कथित तौर पर गलत तरीके से कार चलाने पर पुलिस ने गोली मार दी थी. उसके बाद पुलिस पर प्रवासी मूल के लोगों से भेदभाव करने के आरोप लगे थे. वो घटना भी कैमरे में कैद हुई थी. तब कहा गया था कि कार ड्राइवर की उम्र 17 साल थी और उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था. मामूली बहस में पुलिस ने उसके सिर में गन सटाकर गोली मार दी थी. इसके बाद आरोपी पुलिसकर्मी को बर्खास्त कर दिया गया था.

पुलिस पर गंभीर आरोप

पुलिस की इस अप्रत्याशित कार्रवाई से हैरान मां ने प्रशासनिक अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं. पुलिस की गोली से मारे गए रोजारियो के नाबालिग भाई उश्तो ने पुलिस की बात का खंडन करते हुए कहा कि उसकी मां उसे पूरे समय पकड़ कर रखती थी. 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिर उश्तो ने कहा, 'एक पुलिसवाले ने बंदूक निकाली और भाई को गोली मार दी, जबकि मेरी मां उस समय भी उसे पकड़कर गले से लगाए हुए थी. इस दौरान मां की जान भी जा सकती थी.'

बॉडीकैम से सामने आएगा सच

वहीं पुलिस गश्ती दल के चीफ चेल ने कहा कि उनकी टीम ने बॉडीकैम पहना था, उसमें वह दुर्भाग्यपूर्ण घटना रिकॉर्ड हुई है. हमारी जांच अभी पूरी नहीं हुई है. उसका वीडियो ही पूरे मामले की सच्चाई बताएगा. इसके पहले सोमवार को एक पुलिस अधिकारी, जो संभवतः भारतीय मूल का है, ने उस बंदूकधारी को गोली मार दी, जिसने अवैध रूप से पार्क की गई कार की जांच करते समय उसके सहयोगी की हत्या कर दी गई थी.

वेकाश खेदना नाम का ये अफसर, पुलिस डेटाबेस में एक एशियाई के रूप में लिस्टेड है. वो न्यूयॉर्क स्थित कॉमनवेल्थ क्रिकेट लीग में पुलिस क्रिकेट टीम में शामिल हैं. भारतीय मूल का एक अन्य पुलिस अधिकारी पिछले महीने तब चर्चा में आया था, जब टाइम्स स्क्वाॅयर में अवैध अप्रवासियों के एक गिरोह ने उस पर हमला किया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news