Niger: तख्तापलट करने वालों ने कहा यदि बाहर से हुआ सैन्य हस्तक्षेप, अपदस्थ राष्ट्रपति की कर देंगे हत्या
Advertisement
trendingNow11819604

Niger: तख्तापलट करने वालों ने कहा यदि बाहर से हुआ सैन्य हस्तक्षेप, अपदस्थ राष्ट्रपति की कर देंगे हत्या

Niger Coup:  पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के 15-सदस्यीय आर्थिक समुदाय (ECOWAS) द्वारा अपनी पिछली धमकी को दोहराने और अपने अतिरिक्त बल को सक्रिय करने का आदेश देने के कुछ घंटों बाद तख्तापलट के नेताओं की यह धमकी सामने आई है. 

Niger: तख्तापलट करने वालों ने कहा यदि बाहर से हुआ सैन्य हस्तक्षेप, अपदस्थ राष्ट्रपति की कर देंगे हत्या

Niger Coup News: पश्चिमी अफ्रीकी नेताओं द्वारा बड़े पैमाने पर सैन्य हस्तक्षेप की संभावनाओं के बीच नाइजर तख्तापलट के नेताओं ने धमकी दी है कि अगर पड़ोसी देश अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद बजौम के शासन को बहाल करने की कोशिश करेंगे तो वह बजौम को मार डालेंगे. बता दें 26 जुलाई को अपदस्थ किए गए बजौम को उनके आवास पर बंधक बनाकर रखा गया है.

एपी समाचार एजेंसी ने दो पश्चिमी अधिकारियों का हवाला देते हुए गुरुवार (10 अगस्त) को बताया कि अमेरिकी विदेश राज्‍य मंत्री विक्टोरिया नूलैंड के साथ एक बैठक के दौरान, नाइजर के सैन्य नेताओं ने कहा कि अगर पश्चिम अफ्रीकी ब्लॉक ECOWAS किसी भी सैन्य बल का उपयोग करता है तो वे बजौम की हत्या कर देंगे.

एपी की रिपोर्ट पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के 15-सदस्यीय आर्थिक समुदाय (ECOWAS) द्वारा अपनी पिछली धमकी को दोहराने और अपने अतिरिक्त बल को सक्रिय करने का आदेश देने के कुछ घंटों बाद आई है.

ECOWAS का दावा- चाहते हैं शांतिपूर्ण समाधान
ECOWAS की प्रतिक्रिया गुरुवार को नाइजीरिया के अबुजा में एक बैठक के दौरान आई जहां उन्होंने जुंटा नेताओं द्वारा लोकतंत्र को बहाल करने के लिए बल प्रयोग की अपनी पहले की धमकी को खारिज करने के बाद सैन्य तख्तापलट पर अपनी प्रतिक्रियाओं पर चर्चा की.

इसके अतिरिक्त, ब्लॉक ने लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद बजौम की सत्ता में वापसी को रोकने वाले लोगों पर अधिक प्रतिबंध और यात्रा प्रतिबंध लगाने का वादा किया.

शिखर सम्मेलन के अंत में नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू, ECOWAS अध्यक्ष, ने कहा, 'अंतिम उपाय के रूप में बल के उपयोग सहित कोई भी विकल्प मेज से नहीं हटाया गया है.' उन्होंने कहा, 'हम शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक स्थिरता की यात्रा में नाइजर का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं.'

टीनुबू ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि हमारे सामूहिक प्रयास के माध्यम से हम नाइजर में स्थिरता और लोकतंत्र को बहाल करने के रोडमैप के रूप में एक शांतिपूर्ण समाधान ला सकते हैं. अभी सब कुछ ख़त्म नहीं हुआ है.'

पश्चिमी अफ़्रीकी नेता हस्तक्षेप की कर रहे हैं तैयारी
बैठक के समापन के बाद, एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की गई जिसमें एक प्रस्ताव का उल्लेख किया गया. प्रस्ताव में ब्लॉक के रक्षा प्रमुखों से ‘ECOWAS स्टैंडबाय फोर्स को उसके सभी तत्वों के साथ तुरंत सक्रिय करने’ के लिए कहा गया.

एक अन्य प्रस्ताव में ‘नाइजर गणराज्य में संवैधानिक व्यवस्था बहाल करने के लिए ECOWAS स्टैंडबाय फोर्स की तैनाती’ का आदेश देने की बात कही गई. लेकिन इसके तुरंत बाद एक अन्य प्रस्ताव में ‘शांतिपूर्ण तरीकों से’ ऐसी व्यवस्था बहाल करने की बात कही गई.

यह बैठक नाइजर के तख्तापलट नेताओं द्वारा नई अंतरिम सरकार नियुक्त करने के कुछ दिनों बाद हुई है.

Trending news