Nigeria: नाइजीरिया में रेलवे स्टेशन पर हमला, गोलीबारी के बाद 32 लोगों को किया किडनैप
Advertisement
trendingNow11520363

Nigeria: नाइजीरिया में रेलवे स्टेशन पर हमला, गोलीबारी के बाद 32 लोगों को किया किडनैप

फरवरी में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले हुआ ये हमला सरकार के लिए सीधे तौर पर चुनौती है. यह हमला अफ्रीका के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में असुरक्षा का नया उदाहरण है.

Nigeria: नाइजीरिया में रेलवे स्टेशन पर हमला, गोलीबारी के बाद 32 लोगों को किया किडनैप

नाइजीरिया के एक रेलवे स्टेशन पर बंदूकधारियों ने हमला बोल दिया है. पहले हमलावरों ने फायरिंग की जिसमे कई लोग घायल हो गए और फिर उन्होंने 32 लोगों को किडनैप कर लिया. गवर्नर ऑफिस ने इस बात की जानकारी दी है. ये हमला नाइजीरिया के दक्षिणी ईदो राज्य के एक रेलवे स्टेशन पर हुआ है, जहां एके-47 राइफल लेकर पहुंचे बंदूकधारियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की है.

फरवरी में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले हुआ ये हमला सरकार के लिए सीधे तौर पर चुनौती है. यह हमला अफ्रीका के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में असुरक्षा का नया उदाहरण है. पुलिस ने एक बयान में कहा कि हथियारबंद चरवाहों ने शाम 4 बजे टॉम इकिमी स्टेशन पर हमला कर दिया.

लोग स्टेशन पर वार्री जाने के लिए ट्रेन का इंतजार कर रहे थे, तभी यह हमला हो गया. वार्री एक ऑयल सेंटर है. वहीं, यह स्टेशन राज्य की राजधानी बेनिन सिटी से लगभग 111 किमी उत्तर पूर्व में है और अनम्बरा राज्य की सीमा के करीब है. पुलिस के मुताबिक, हमले में स्टेशन पर मौजूद कुछ लोगों को गोली भी लगी, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

ईदो राज्य के सूचना अधिकारी क्रिस ओसा नेहिखरे ने कहा कि किडनैपर्स 32 लोगों को अपने साथ ले गए, जिसमें से एक पहले ही फरार हो गया था. उन्होंने कहा, 'फिलहाल, सेना और पुलिस की एक टीम ने किडनैप हुए लोगों को बचाने का अभियान शुरू कर दिया है. इसमें विजिलेंस नेटवर्क की मदद भी ली जा रही है.'

उन्होंने कहा कि हम विश्वास दिलाते हैं कि अगले कुछ घंटों में किडनैप हुए सभी लोगों को छुड़ा लिया जाएगा. नाइजीरियाई रेलवे कॉरपोरेशन (NRC) ने अगली सूचना तक स्टेशन को बंद कर दिया है और फेडरल ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने अपहरण को 'पूरी तरह से बर्बर' करार दिया है.

एनआरसी ने पिछले महीने राजधानी अबुजा को उत्तरी कडुना राज्य से जोड़ने वाली एक रेल सेवा को फिर से खोल दिया था, जिसकी पटरियों को महीनों पहले बंदूकधारियों ने उड़ा दिया था, दर्जनों यात्रियों का अपहरण कर लिया और छह लोगों की हत्या कर दी. मार्च में हुई किडनैपिंग की इस घटना में आखिरी व्यक्ति को अक्टूबर तक छुड़ाया नहीं जा सका था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news