अमेरिका, द. कोरिया कर रहे सैन्य अभ्यास; उत्तर कोरिया ने दी हमले की चेतावनी
Advertisement

अमेरिका, द. कोरिया कर रहे सैन्य अभ्यास; उत्तर कोरिया ने दी हमले की चेतावनी

केसीएनए के हवाले से बताया गया कि परमाणु युद्ध अभ्यासों के विरोध के लिए बनी उत्तर कोरिया की आपातकालीन उपाय समिति ने अमेरिका द्वारा क्षेत्र में परमाणु सामरिक संपत्तियों को जुटाने की आलोचना की है.

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन. (फाइल फोटो)

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को कड़ाई से अमेरिका द्वारा दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर प्रायद्वीप में किए जा रहे नौसेना अभ्यास की निंदा की और उनके खिलाफ 'अकल्पनीय हमले' की चेतावनी दी. समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट में उत्तर कोरिया के सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से बताया गया कि परमाणु युद्ध अभ्यासों के विरोध के लिए बनी उत्तर कोरिया की आपातकालीन उपाय समिति ने अमेरिका द्वारा क्षेत्र में परमाणु सामरिक संपत्तियों को जुटाने की आलोचना की है.

  1. उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को परमाणु परीक्षण किया था.
  2. उत्तर कोरिया ने 15 सितंबर को एक मिसाइल लांच किया था जो जापान के ऊपर से गुजरा. 
  3. परमाणु परीक्षण को लेकर डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग में जुबानी जंग चल रही है.

बयान में कहा गया, "अमेरिका हमारे फायरिंग रेंज में है. अमेरिका उम्मीद भी नहीं सकता कि हम किस अकल्पनीय समय में कैसा अकल्पनीय हमला करेंगे." उत्तर कोरिया की समिति ने यह भी कहा कि अमेरिका ने आधिकारिक रूप से पुष्टि किए बिना कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु पनडुब्बी यूएसएस मिशिगन की तैनाती की है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा क्षेत्र में उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच नौसेना युद्धाभ्यास किया जा रहा है, जब उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को परमाणु परीक्षण किया और उसके बाद 15 सितंबर को एक मिसाइल लांच किया जो जापान के ऊपर से गुजरा. 

अमेरिका ने दी उत्तर कोरिया पर हमले की आखिरी तारीख

इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ सुलह का संकेत देते हुए कहा था कि पहला बम गिरने तक हमारी ओर से उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक कोशिशें जारी रहेंगी. रेक्स टिलरसन ने कहा कि उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह आदेश दिया है. एक स्थानीय न्यूज चैनल से बातचीत में विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा, 'ट्रंप ने साफ शब्दों में उनसे कहा है कि उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक प्रयासों को जारी रखें.' 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम पर उसके साथ बातचीत की संभावना को लेकर वह तैयार हैं. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ट्रंप ने व्हाइट हाउस में शुक्रवार (13 अक्टूबर) को संवाददाताओं से कहा, "हम देख रहे हैं कि उत्तर कोरिया के साथ क्या हो सकता है. मैं यही कह सकता हूं. हम हर तरह से तैयार हैं." उन्होंने कहा, "यदि हम बातचीत कर सकते हैं, तो मैं हमेशा से तैयार हूं. लेकिन बातचीत के अलावा कुछ और होगा, तो मेरा यकीन करें हम उसके लिए भी तैयार हैं, जितना कि हम कभी नहीं थे."

Trending news