अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग-उन की प्रशंसा की, कहा- हम साथ मिलकर काम करेंगे
Advertisement

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग-उन की प्रशंसा की, कहा- हम साथ मिलकर काम करेंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनमें विश्वास जताने के लिए उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की गुरूवार को तारीफ की. 

 किम ने गुरूवार को कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनमें विश्वास जताने के लिए उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की गुरूवार को तारीफ की. ट्रंप ने ट्वीट किया, उत्तर कोरिया के किम जोंग-उन ने राष्ट्रपति ट्रंप में अटूट विश्वास जताया है. चेयरमैन किम को धन्यवाद. हम साथ मिलकर उसे पूरा करेंगे. किम ने गुरूवार को कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू-योंग ने बुधवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन की चिट्ठी किम को सौंपी. 

ट्रंप के उत्तर कोरिया पर ‘गैरजिम्मेदाराना तर्क’ पर चीन ने दिखाई आंख
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन पर उत्तर कोरिया के साथ उसके रिश्तों को मुश्किल भरा बनाने के आरोप के बाद बीजिंग ने गुरुवार को अमेरिकी तर्क को ‘‘गैर जिम्मेदाराना और बेतुका तर्क’’ बताकर उसका उपहास किया. ट्रंप ने यह कहकर अपने तर्क की पुष्टि करनी चाही कि चीन शीत युद्ध के दौर के अपने सहयोगी पर नियंत्रण करने में मदद नहीं कर रहा है. यह आरोप पहली बार तब लगाया गया था, जब उन्होंने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के इस हफ्ते प्रस्तावित उत्तर कोरिया यात्रा को रद्द कर दिया था. 

fallback

बेतुके तर्कों के मामले में अमेरिका सबसे आगे- चीन
चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इस पर कहा, ‘‘मेरे जैसे बहुत से लोग यह मानते हैं कि जब सच को घुमाने, गैरजिम्मेदाराना और बेतुके तर्कों की बात आती है, तो अमेरिका का नाम सबसे आगे आता है.’’ हुआ ने कहा, ‘‘इस तर्क को आसानी से नहीं समझा जा सकता है.’’ ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की सीधी आलोचना से इनकार करते रहे हैं और इसके बजाए बातचीत में प्रगति के अभाव के लिए दूसरे पक्षों पर आरोप लगाते हैं, जबकि ऐसी खबरें आई हैं कि अमेरिका को प्योंगयोंग से एक कड़ा पत्र मिला था. इसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री का पिछले सप्ताहांत प्रस्तावित उत्तर कोरिया दौरा रद्द कर दिया गया था.

अमेरिका मुद्दों को सुलझाने में अदा कर सकता है सकारात्मक भूमिका
हुआ ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि जिस तरह चीनी करते हैं, उसी तरह अमेरिका भी मुद्दों को सुलझाने में सकारात्मक और रचनात्मक भूमिका अदा कर सकता है. समस्याओं को सुलझाने के लिए उसे अपने अंदर झांकना चाहिए न कि दूसरों पर आरोप लगाना चाहिए.’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘उत्तर कोरियाई समस्या की एक वजह चीन के साथ कारोबारी विवाद है.’’ उन्होंने हालांकि इस बात पर जोर दिया कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ उनके संबंध बेहद अच्छे और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ बेहद शानदार हैं, जिनसे वह जून में सिंगापुर में मिले थे. 

कोरियाई प्रायद्वीप में नहीं होगा संयुक्त सैन्य अभ्यास- ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में संयुक्त सैन्य अभ्यास को फिर से शुरू करने पर विचार नहीं कर रहे हैं. प्योंगयोंग इन सैन्य अभ्यास को ‘‘उकसावे वाला’’ मानता है. चीन उत्तर कोरिया का एक प्रमुख सहयोगी है और उत्तर कोरिया के लिए आने वाली किसी भी सामग्री के लिए मुख्य पारगमन देश भी. ट्रंप ने कहा कि व्यापार पर अमेरिकी कदमों से नाराज चीन अब उत्तर कोरिया को लेकर उतना कठोर नहीं है जितना वह हो सकता था. उन्होंने बुधवार शाम ट्वीट कर कहा, ‘‘हम जानते हैं कि चीन उत्तर कोरिया को काफी सहायता कर रहा है और इसमें धन, ईंधन, खाद और दूसरी विभिन्न सामग्री शामिल हैं. यह मददगार नहीं है.’’ 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news