PM मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध में आम नागरिकों के मारे जाने की निंदा की, बोले- अब समय आ गया है कि...
Advertisement
trendingNow11964073

PM मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध में आम नागरिकों के मारे जाने की निंदा की, बोले- अब समय आ गया है कि...

Israel Hamas War: पीएम मोदी ने भारत द्वारा आयोजित दूसरे ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ को वर्चुल तौर पर संबोधित करते हुए यह बात कही.  उन्होंने कहा, ‘हम देख रहे हैं कि पश्चिम एशिया के घटनाक्रम से नई चुनौतियां उभर रही हैं.’

PM मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध में आम नागरिकों के मारे जाने की निंदा की, बोले- अब समय आ गया है कि...

Narendra Modi News: इजरायल-हमास संघर्ष को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम एशिया के घटनाक्रम से नई चुनौतियां उभर रही हैं. उन्होंने कहा कि अब वक्त आ गया है कि ‘ग्लोबल साउथ’ के देशों को पूरी दुनिया के व्यापक हित में मिल कर आवाज उठानी चाहिए. पीएम मोदी ने भारत द्वारा आयोजित दूसरे ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ को वर्चुल तौर पर संबोधित करते हुए यह बात कही.

बता दें ‘ग्लोबल साउथ’ का मतलब उन देशों से है जिन्हें अक्सर विकासशील, कम विकसित अथवा अविकसित के रूप में जाना जाता है, ये मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में स्थित हैं.

‘आम नागरिकों के मारे जाने की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं’
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने इजरायल पर आतंकवादी हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा, ‘हम हमास और इजरायल के बीच संघर्ष में आम नागरिकों के मारे जाने की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं. हमने बातचीत, कूटनीति के साथ-साथ संयम पर भी जोर दिया है.’ उन्होंने कहा, ‘हम देख रहे हैं कि पश्चिम एशिया के घटनाक्रम से नई चुनौतियां उभर रही हैं.’

भारत ने विकासशील देशों के समक्ष आने वाली चुनौतियों और चिंताओं पर आवाज उठाने के लिए जनवरी में ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ के पहले संस्करण की मेजबानी की थी.

‘100 से अधिक लेकिन प्राथमिकताएं एक हैं‘
पीएम मोदी ने कहा कि ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ’ 21वीं सदी की बदलती दुनिया को प्रतिबिम्बित करने वाला सर्वश्रेष्ठ मंच है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम 100 से अधिक देश हैं लेकिन हमारी प्राथमिकताएं समान हैं.’ उन्होंने शिखर सम्मेलन में पांच ‘सी’- परामर्श, संचार, सहयोग, रचनात्मकता और क्षमता निर्माण के ढांचे के तहत सहयोग की अपील की .

जी-20 में अफ्रीकी संघ के शामिल होने का किया जिक्र
प्रधानमंत्री ने जी20 में अफ्रीकी संघ के शामिल होने का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा,‘मैं उस ऐतिहासिक क्षण को नहीं भूल सकता जब भारत के प्रयासों से अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया था.’

पीएम मोदी ने जी20 में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों की चर्चा करते हुए कहा कि इस बार जी20 देशों ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए धन देने पर महत्वपूर्ण गंभीरता दिखाई है साथ ही जी20 में ‘ग्लोबल साउथ’ के देशों को जलवायु परिवर्तन पर आसान शर्तों पर वित्त और प्रौद्योगिकी प्रदान करने की सहमति बनी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का मानना है कि नई तकनीक से ‘ग्लोबल साउथ’ और ‘नॉर्थ’ के बीच दूरियां नहीं बढ़नी चाहिए.

(इनपुट – भाषा )

फाइल फोटो: साभार- PIB

Trending news