पाकिस्तान: नेशनल और प्रांतीय असेंबली की 35 सीटों पर उपचुनाव जारी, 600 प्रत्याशियों पर लगा दांव
Advertisement

पाकिस्तान: नेशनल और प्रांतीय असेंबली की 35 सीटों पर उपचुनाव जारी, 600 प्रत्याशियों पर लगा दांव

उपचुनाव में पहली बार विदेश में रहने वाले पाकिस्तानी भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

फाइल फोटो

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में नेशनल और प्रांतीय असेंबली की 35 सीटों पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को मतदान शुरू हुआ. इन सीटों पर 600 से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से कुछ कद्दावर नेता भी शामिल हैं. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहेगा. मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतगणना शुरू होगी और सभी मतदान केन्द्रों का परिणाम मौके पर ही घोषित कर दिया जाएगा. हालांकि, चुनाव अधिकारी एक साथ परिणामों की घोषणा करेंगे.

50 लाख मतदाता बनेंगे मतदान का हिस्सा
50 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिसमें 23 लाख से अधिक महिलाएं और करीब 27 लाख पुरुष शामिल हैं. उपचुनाव में पहली बार विदेश में रहने वाले पाकिस्तानी भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

पंजाब में नेशनल असेंबली की नौ सीटों जबकि सिंध और खैबर पख्तूनख्वा में एक-एक सीट के लिये उप चुनाव हो रहे हैं. वहीं, प्रांतीय असेंबली की 24 सीटों के लिये उपचुनाव हो रहे हैं जिसमें से पंजाब में 11, खैबर पख्तूनख्वा में नौ, सिंध एवं बलूचिस्तान में दो-दो सीटों पर उपचुनाव के लिये मतदान हो रहे हैं.

उपचुनाव वाले इन सीटों में से ज्यादातर वो सीटें हैं जो 25 जुलाई को हुए आम चुनावों में एक से अधिक सीट से जीतने वाले प्रत्याशियों ने खाली कर दी थी. प्रधानमंत्री इमरान खान ने पांच सीटों पर जीत हासिल की थी और बाद में उनमें से चार सीटें खाली कर दी थीं.

15 अक्टूबर तक ड्यूटी पर तैनात रहेंगे जवान
7,489 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा मुहैया कराने के लिए हजारों जवानों को तैनात किया गया है. शुक्रवार को जवानों की तैनाती शुरू हुई थी और वे 15 अक्टूबर तक चुनाव ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. चुनाव आयोग ने 1,727 मतदान केन्द्रों को ‘अति संवेदनशील’ बताया है जहां अतिरिक्त जवानों और सुरक्षा कैमरों को लगाया गया है. इसमें पंजाब के 848 मतदान केन्द्र, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के 544, सिंध के 201 और बलूचिस्तान के 134 मतदान केन्द्र शामिल हैं. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मतदान केन्द्रों के भीतर और बाहर जवानों को तैनात किया गया है. 

(इनपुटःभाषा)

Trending news