'पत्नी के साथ कुलभूषण जाधव की मुलाकात पर पाक को भारत के जवाब का इंतजार'
Advertisement

'पत्नी के साथ कुलभूषण जाधव की मुलाकात पर पाक को भारत के जवाब का इंतजार'

पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह पत्नी के साथ 46 साल के जाधव की मुलाकात की इजाजत देगा.

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने गुरुवार (16 नवंबर) को कहा कि वह सजाए मौत का इंतजार कर रहे भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव की मानवीय आधार पर उनकी पत्नी के साथ मुलाकात के आयोजन की अपनी पेशकश पर भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है. पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह पत्नी के साथ 46 साल के जाधव की मुलाकात की इजाजत देगा. पाकिस्तान ने यह पेशकश मानवीय आधार पर जाधव की मां को वीजा देने के भारत के आग्रह के कई महीने बाद की थी.

  1. जाधव को साल 2016 में 3 मार्च को बलूचिस्तान प्रांत में गिरफ्तार किया गया था.
  2. उस वक्त जाधव कथित रूप से ईरान से पाकिस्तान में प्रवेश कर रहे थे.
  3. भारत का कहना है कि जाधव का अपहरण ईरान से किया गया.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा कि उनका देश इस पेशकश पर भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है. भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में अप्रैल में सजाए मौत सुनाई थी. अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भारत की अपील पर मई में इसपर स्थगन लगा दिया.

पाकिस्तान ने इस आधार पर जाधव तक भारतीय कूटनीतिक पहुंच देने से बार-बार इनकार किया कि जासूसी से जुड़े मामलों में यह लागू नहीं होता. कुछ मीडिया रिपोर्टों में पाकिस्तान की इस पेशकश को अमेरिका की खामोश कोशिशों से जोड़ा है. बहरहाल, पाकिस्तान ने जोर दिया है कि उसकी पेशकश पूरी तरह मानवीय आधार पर की गई है.

जाधव ने सजाए मौत खत्म करने के लिए पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के समक्ष क्षमायाचिका दायर की है. यह अभी तक लंबित है. पिछले महीने, पाकिस्तानी सेना ने केहा था कि वह जाधव की क्षमा याचिका पर कोई फैसला करने के कगार पर है.

पाकिस्तान दावा करता है कि उसके सुरक्षा बलों ने जाधव को पिछले साल 3 मार्च को बलूचिस्तान प्रांत में उस वक्त गिरफ्तार किया जब उसने कथित रूप से ईरान से वहां प्रवेश किया था. बहरहाल, भारत का कहना है कि जाधव का अपहरण ईरान से किया गया जहां वह भारतीय नौसेना से रिटायर होने के बाद व्यापार किया करता था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news