पाकिस्तान पहला गैर-यूरोपीय देश जो बना सर्न का संबद्ध सदस्य
Advertisement

पाकिस्तान पहला गैर-यूरोपीय देश जो बना सर्न का संबद्ध सदस्य

पाकिस्तान यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (सर्न) का संबद्ध सदस्य बन गया है। पाकिस्तान यह स्थान प्राप्त करने वाला पहला गैर यूरोपीय देश है। विदेश विभाग ने कहा है कि संबद्ध सदस्यता सामान्य तौर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा विशेष रूप से परमाणु उर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में पाकिस्तान के प्रभावी साख को बताता है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (सर्न) का संबद्ध सदस्य बन गया है। पाकिस्तान यह स्थान प्राप्त करने वाला पहला गैर यूरोपीय देश है। विदेश विभाग ने कहा है कि संबद्ध सदस्यता सामान्य तौर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा विशेष रूप से परमाणु उर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में पाकिस्तान के प्रभावी साख को बताता है।

विदेश विभाग ने इस बात की जानकारी देते हुए एक बयान में कहा है कि पाकिस्तान पहले ही सर्न प्रायोजित प्रोजेक्टों में विशिष्ट भूमिका निभा चुका है। विदेश विभाग ने कहा है, ‘यह पाकिस्तान को यह दर्जा प्राप्त करने वाला पहला गैर यूरोपीय देश बनाता है। पाकिस्तान के समर्पित वैज्ञानिकों, तकनीशियन और अभियंताओं के लिए यह सम्मान की बात है, साथ ही राजनयिकों के लिए भी जिनके चलते यह संभव हो सका।’ 

इसमें कहा गया है कि संबद्ध सदस्य के रूप में पाकिस्तान को इससे लाभांवित होने और सर्न के प्रोजेक्ट के लिए अधिक योगदान करने की आशा है। पाकिस्तान और सर्न के बीच संबद्ध सदस्यता पर पिछले साल 19 दिसंबर को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की उपस्थिति में हस्ताक्षर हुआ था।

Trending news