पाकिस्तान ने परमाणु मिसाइल 'अबाबील' का किया पहला परीक्षण
Advertisement

पाकिस्तान ने परमाणु मिसाइल 'अबाबील' का किया पहला परीक्षण

पाकिस्तान ने 2200 किलोमीटर की दूरी तक जमीन से जमीन तक मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अबाबील’ का आज पहला परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

पाकिस्तान ने परमाणु मिसाइल 'अबाबील' का किया पहला परीक्षण

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने 2200 किलोमीटर की दूरी तक जमीन से जमीन तक मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अबाबील’ का आज पहला परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) ने एक बयान में बताया कि अबाबील 2200 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तक मार करने और मल्टिपल इंडिपेंडेंट री-एंटरी व्हेकिल (एमआईआरवी) प्रौद्योगिकी का उपयोग कर एक साथ अनेक आयुध ले जाने में सक्षम है।

बयान में कहा गया, ‘यह परीक्षण आयुध प्रणाली के विभिन्न डिजाइन और तकनीकी पहलुओं के मान्यकरण के लिए किया गया था।’ आईएसपीआर ने कहा कि अबाबील परमाणु आयुधों को ले जाने में सक्षम है और इसकी क्षमता उच्च सटीकता के साथ दुश्मन के रेडारों को मात देते हुए एक साथ अनेक लक्ष्यों को भेदने की है।

बयान में भारत की तरफ परोक्ष इशारा करते हुए कहा गया, ‘अबाबील आयुध प्रणाली का विकास बढ़ती क्षेत्रीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) माहौल में पाकिस्तान की बैलिस्टिक मिसाइलों के टिकने की क्षमता सुनिश्चित करने पर लक्षित है।’ पिछले साल नौ दिसंबर को पनडुब्बी से क्रुज मिसाइल बाबर-3 के सफल परीक्षण के बाद अबाबील परीक्षण किया गया है।

Trending news