पाकिस्तान: प्रमुख दलों के लिए मुसीबत बनीं धार्मिक पार्टियां, 460 प्रत्याशी मैदान में उतारे
Advertisement

पाकिस्तान: प्रमुख दलों के लिए मुसीबत बनीं धार्मिक पार्टियां, 460 प्रत्याशी मैदान में उतारे

पाकिस्तान में धार्मिक पार्टियों ने 25 जुलाई को होने वाले नेशनल एसेंबली के आम चुनाव के लिए 460 से अधिक प्रत्याशी उतारे हैं जो अपने आप में एक रिकार्ड है. 

नेशनल एसेंबली की 272 आम सीटों के चुनाव के लिए 3,459 प्रत्याशी मैदान में हैं.(फाइल फोटो)

लाहौर: पाकिस्तान में धार्मिक पार्टियों ने 25 जुलाई को होने वाले नेशनल एसेंबली के आम चुनाव के लिए 460 से अधिक प्रत्याशी उतारे हैं जो अपने आप में एक रिकार्ड है. पाकिस्तानी चुनाव आयोग (इीसीपी) ने प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी है. इसके मुताबिक , नेशनल एसेंबली की 272 आम सीटों के चुनाव के लिए 3,459 प्रत्याशी मैदान में हैं. पाकिस्तानी दैनिक ‘ द नेशन’ की रिपोर्ट के मुताबिक 1970 में जुल्फिकार अली भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पूर्वी एवं पश्चिमी पाकिस्तान में शेख मुजीबुर रहमान के अवामी लीग के प्रत्याशियों के खिलाफ जमात - ए - इस्लामी ने सबसे अधिक प्रत्याशी मैदान में उतारे थे.

2002 में मुत्तहिदा मजलिस - ए - अमाल (एमएमए) ने भी पूरे देश में प्रत्याशी उतारे थे.लेकिन, इस बार यह आंकड़ा सबसे अधिक है. रिपोर्ट के अनुसार एमएमए , तहरीक - लब्बैक पाकिस्तान , हाफिज सईद की अगुवाई वाली जेडीयू की राजनीतिक शाखा मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) समर्थित अल्लाह - ओ - अकबर तहरीक पार्टी और अन्य छोटे दलों ने 460 से अधिक प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है.

ये प्रत्याशी पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज (पीएमएल - एन), पाकिस्तान तहरीक - ए - इंसाफ (पीटीआई) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रत्याशियों के लिए कई सीटों पर चुनावी पांसा पलटने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. 

fallback

पाकिस्तान: चुनाव में दक्षिणपंथी धार्मिक उम्मीदवार बढ़ा सकते हैं मुश्किलें
कराची: पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में अनेक उग्र दक्षिण पंथी संगठनों ने उम्मीदवार खड़े किए हैं जिनसे देश में लोकतांत्रिक तथा उदारवादी ताकतों की मुश्किलें बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है. अंग्रेजी दैनिक ‘द डॉन’ ने अपने संपादकीय में यह अंदेशा जताया है. दैनिक के अनुसार दो नव गठित घोर दक्षिण धार्मिक पार्टियों तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान और अल्लाह- ओ - अकबर तहरीक ने देश के सभी चार सूबे से नेशनल असेंबली की सीटों के लिए 200 से अधिक उम्मीदवार उतारे हैं. अल्लाह - ओ - अकबर तहरीक (एएटी) को आंतकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा का नया अवतार माना जा रहा है.

मिल्ली मुस्लिम लीग को चुनाव आयोग ने मान्यता नहीं दी है 
इसने पंजाब और खैबर पख्तुनख्वा प्रांत से नेशनल असेंबली की 50 सीट के लिए नामांकन दाखिल किए हैं. मुंबई हमले के साजिशकर्ता हाफिज सईद से संबंद्ध मिल्ली मुस्लिम लीग भी एएटी के बैनर तले चुनाव लड़ रही है. मिल्ली मुस्लिम लीग को चुनाव आयोग ने मान्यता नहीं दी है जिसके बाद सईद के लोग पहले से ही बनी एएटी से चुनाव लड़ रहे हैं.  संपादकीय में कहा गया है कि जहां मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों को असाधारण रूप से सख्त जांच का सामना करना पड़ा और अनेक नेताओं को चुनाव लड़ने में काफी संघर्ष करना पड़ रहा है वहीं इन दक्षिणपंथी पार्टियों के उम्मीदवारों को जन विरोध का सामना नहीं करना पड़ा. संपादकीय में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजनीति में दक्षिण पंथी उग्रवादी संगठनों की शिरकत पाकिस्तान के लोकतांत्रिक नागरिकों के लिए बड़ी चिंता का विषय है. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news