शरीफ को अयोग्य ठहराये जाने के बाद इमरान खान ने कहा, ये तो बस शुरुआत है
Advertisement

शरीफ को अयोग्य ठहराये जाने के बाद इमरान खान ने कहा, ये तो बस शुरुआत है

क्रिकेटर से नेता बने इमरान ने कहा, ‘‘संयुक्त जांच दल ने 60 दिन में जो किया, वैसा पश्चिम में भी संभव नहीं था.’’

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इमरान खान ने मीडिया से बातचीत के दौरान पाकिस्तान की न्यायपालिका के प्रति आभार प्रकट किया. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विपक्षी नेता और हाईप्रोफाइल पनामा मामले में याचिकाकर्ता इमरान खान ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराये जाने के शीर्ष न्यायालय के फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि ‘ये तो बस शुरुआत है.’ गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को शुक्रवार (28 जुलाई) को उस समय इस्तीफे के लिए मजबूर होना पड़ा जब देश के सर्वोच्च न्यायालय ने बेईमानी के लिए उनको पद के अयोग्य ठहरा दिया तथा पनामागेट प्रकरण में उनके एवं उनकी संतानों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने का आदेश दिया.

उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद 64 वर्षीय खान ने मीडिया से बातचीत के दौरान पाकिस्तान की न्यायपालिका के प्रति आभार प्रकट किया. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष ने रविवार (30 जुलाई) को इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड में आभार जताने के लिए रैली के आयोजन की घोषणा की है.

क्रिकेटर से नेता बने इमरान ने कहा, ‘‘संयुक्त जांच दल ने 60 दिन में जो किया, वैसा पश्चिम में भी संभव नहीं था.’’ इमरान ने कहा, ‘‘इस जांच के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि हमारे पास भ्रष्टाचार को रोकने की क्षमता है. शीर्ष न्यायालय ने आज इसे साबित कर दिया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘न्यायालय के फैसले से पाकिस्तान के लोगों में आज उम्मीद पैदा हुई है.’’ खान ने कहा कि उन्होंने लोकतंत्र, पाकिस्तान के गरीब लोगों के सशक्तिकरण के लिए संघर्ष किया. उन्होंने कहा, ‘‘मैं शरीफ परिवार को पिछले 40 साल से जानता हूं और मेरी उनसे कोई व्यक्तिगत शत्रुता नहीं है.’’ खान ने कहा, ‘‘अब हर व्यक्ति जवाबदेह होगा. ये तो बस शुरुआत है.’’

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने कहा, खत्म हुआ 'गॉडफादर' का शासन

पाकिस्तान में विपक्षी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार देने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए इसे ‘गॉडफादर के शासन का अंत’ बताया. अन्य विपक्षी दलों ने भी इस कानूनी जीत का श्रेय क्रिकेटर-सह-नेता इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को दिया. शीर्ष अदालत ने इमरान की पार्टी, आवामी मुस्लिम लीग और जमात-ए-इस्लामी की ओर से दायर याचिकाओं पर पिछले वर्ष अक्तूबर में सुनवायी शुरू की थी.

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने ट्वीट किया, ‘गॉडफादर का शासन अंतत: खत्म हुआ. सच्चाई और न्याय की जीत हुई.’ उसने लिखा है, ‘गॉडफादर के सहयोगी, वित्त मंत्री इसहाक डार को भी पनामागेट मामले में अयोग्य करार दिया गया है.’ फैसले के तुरंत बाद पार्टी के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह ऐतिहासिक दिन है, चलो पाकिस्तान को मजबूत बनाएं, देश से आतंकवाद को उखाड़ फेंकें.’ उन्होंने कहा, ‘चलो इस अवसर पर सेना, पुलिस और अन्य कानूनी एजेंसियों के प्रति आभार जताएं. भारी दबाव के आगे नहीं झुकने और न्याय का साथ देने के लिए हमें जेआईटी के सदस्यों को भी धन्यवाद देना चाहिए.’

Trending news