मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद पर कार्रवाई करने वाले हैं इमरान खान, दिया यह बड़ा संकेत
Advertisement

मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद पर कार्रवाई करने वाले हैं इमरान खान, दिया यह बड़ा संकेत

खान ने कहा कि उनकी सरकार 2008 के मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं को इंसाफ के कठघरे में लाना चाहती है और यह पाकिस्तान के हित में है.

इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद : प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया कि भारत में सत्ताधारी भाजपा का रुख ‘‘मुस्लिम विरोधी और पाकिस्तान विरोधी’’ है तथा उम्मीद जताई कि अगले वर्ष भारत में होने वाले आम चुनावों के बाद अवरूद्ध द्विपक्षीय वार्ता फिर से शुरू हो सकती है.

खान ने कहा कि उनकी सरकार 2008 के मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं को इंसाफ के कठघरे में लाना चाहती है और यह पाकिस्तान के हित में है.

उन्होंने बृहस्पतिवार को ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘भारत में चुनाव आने वाले हैं। (भारत के) सत्ताधारी दल का रुख मुस्लिम विरोधी और पाकिस्तान विरोधी है. उन्होंने मेरी सभी पहल को खारिज कर दिया...उम्मीद करें कि चुनावों के खत्म होने के बाद हम फिर से भारत के साथ वार्ता शुरू कर पाएंगे.’’ 

भारत ने पाकिस्तान को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि बातचीत और आतंकवाद एक साथ नहीं चल सकते. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत से तब तक स्पष्ट तौर पर इनकार किया था जब तक वह भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकी गतिविधियों को बंद नहीं करता.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान ने दिखाई आंख, अमेरिका को कहा- हम किराए की बंदूक नहीं

भारत में अप्रैल या मई 2019 में आम चुनाव होने हैं. मुंबई आतंकी हमले का जिक्र करते हुए खान ने कहा कि पाकिस्तान चाहता है कि ‘‘मुंबई के हमलावरों के बारे में कुछ किया जाए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने अपनी सरकार से मामले की स्थिति के बारे में पता करने को कहा है. उन्होंने कहा कि यह मामला हमारे हित में है, क्योंकि यह आतंकवादी कृत्य था.’’ 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान आधारित लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादी 26 नवंबर 2008 को समुद्र के रास्ते भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में घुसे और अंधाधुंध गोलीबारी कर 166 लोगों की जान ले ली.

ये भी पढ़ें- जंग नहीं है कश्‍मीर का समाधान, इन 2-3 मुद्दों से सुलझ सकता है मसला- इमरान खान

सुरक्षा बलों ने नौ आतंकवादियों को मार गिराया था, जबकि जिंदा पकड़े गए एक मात्र आतंकवादी अजमल कसाब को भारतीय अदालत से मृत्युदंड मिलने के बाद फांसी के फंदे पर लटका दिया गया था.

गौरतलब है कि 26/11 हमले का मास्टर माइंड और प्रतिबंधित जमात उद दावा का प्रमुख हाफिज सईद अब भी पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है. यह इस बात का संकेत है कि पाकिस्तान उनके खिलाफ कार्रवाई को लेकर गंभीर नहीं है. अमेरिका ने सईद पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का ईनाम रखा है. इस साल अगस्त में पदभार ग्रहण करने के बाद इमरान खान ने कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शांति वार्ता के लिये तैयार हैं.

Trending news