इमरान खान का बड़ा फैसला, पाकिस्तान में रह रहे इन शरणार्थियों को देंगे नागरिकता
Advertisement

इमरान खान का बड़ा फैसला, पाकिस्तान में रह रहे इन शरणार्थियों को देंगे नागरिकता

इमरान खान की ओर से ऐलान किया गया है कि बांग्लादेश से आए ये गरीब प्रवासी 40 से भी अधिक वर्षों से यहां हैं, अब उनके बच्चे भी काफी बड़े हो गए हैं... हम उन्हें पासपोर्ट और आईडी कार्ड देंगे.

पाकिस्तान की सत्ता संभालने के बाद से ही इमरान खान पड़ोसी मुल्कों से रिश्ता सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

कराची : पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की है कि उनकी सरकार उन सभी अफगान और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करेगी, जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ है. एक्सप्रेस ट्रिब्यूनल की खबर के मुताबिक सरकार बनाने के बाद रविवार को अपने पहले दौरे पर कराची पहुंचे खान ने कहा कि पाकिस्तान में जन्में अफगान और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नेशनल आइडेंटिटी कार्ड (एनआईसी) तथा पासपोर्ट दिए जाएंगे.

मीडिया में आई खबरों में खान के हवाले से कहा गया है, ‘‘ बांग्लादेश से आए ये गरीब प्रवासी 40 से भी अधिक वर्षों से यहां हैं, अब उनके बच्चे भी काफी बड़े हो गए हैं... हम उन्हें पासपोर्ट और आईडी कार्ड देंगे. यह हम उन अफगानियों को भी देंगे, जिनके बच्चे यहां पले और बड़े हुए, जो यहां जन्मे, हम उन्हें (नागरिकता) देंगे.’’

पाकिस्तान में किस देश के कितने शरणार्थी
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के मुताबिक पाकिस्तान में 13.9 लाख से ज्यादा अफगान शरणार्थी हैं. जिनमें से कई यहां 30 से भी ज्यादा वर्षों से रह रहे हैं. इसके अलावा यहां 2,00,000 बांग्लादेशी भी रहते हैं.

Trending news