Passport Ranking: दुनिया में सबसे ताकतवर है इस देश का पासपोर्ट, भारत किस नंबर पर?
Advertisement
trendingNow11266313

Passport Ranking: दुनिया में सबसे ताकतवर है इस देश का पासपोर्ट, भारत किस नंबर पर?

Strong Passport Ranking: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. इसके बाद सिंगापुर और दक्षिण कोरिया हैं. यदि किसी यात्री के पास जापानी पासपोर्ट है, तो वह 193 देशों में बिना किसी परेशानी के प्रवेश कर सकता है.

Passport Ranking: दुनिया में सबसे ताकतवर है इस देश का पासपोर्ट, भारत किस नंबर पर?

Strong Passport Ranking: जैसे-जैसे दुनिया कोविड -19 से उबर रही है. वैसे ही हेनले पासपोर्ट इंडेक्स अपनी रैंकिंग के साथ वापस आ गया है. इस रैंकिंग में वे दुनिया के सबसे शक्तिशाली/सबसे कमजोर पासपोर्ट के लिए   रैंकिंग जारी करते हैं. इस इंडेक्स के मुताबिक जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. इसके बाद सिंगापुर और दक्षिण कोरिया हैं. यदि किसी यात्री के पास जापानी पासपोर्ट है, तो वह 193 देशों में बिना किसी परेशानी के प्रवेश कर सकता है.

भारत का पासपोर्ट कितना ताकतवर?

इस रैंकिंग में भारत का स्थान 87वां है. भारतीय पासपोर्ट धारक दुनिया के 60 देशों में बगैर पूर्व वीजा लिए जा सकते हैं. वहीं भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का स्थान 109वां है. पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक दुनिया के 32 देशों में बगैर पूर्व वीजा के जा सकते हैं. जिस देश के नागरिकों को किसी और देश में जाने से पहले वीजा नहीं लेना पड़ता उसके आधार पर उस देश के पासपोर्ट का प्रभाव मापा जाता है. 

इतने भारतीयों ने छोड़ी नागरिकता

भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक भारत छोड़कर दुनिया के अन्य देशों की नागरिकता हासिल करने वालों की सूची में भी भारी उछाल आया है. लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय मंगलवार को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि बीते करीब तीन सालों में लगभग चार लाख लोगों ने भारतीय नागरिकता छोड़ दी है.

पाकिस्तान का रुख कर रहे लोग

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने विदेश मंत्रालय के हवाले से संसद में बताया कि बीते दो सालों यानी की साल 2020 और 2021 के दौरान कुल 48 ऐसे भारतीय नागरिक थे, जिन्होंने भारत की नागरिकता छोड़कर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की नागरिकता ले ली है. उन्होंने बताया कि साल 2020 में 7 नागरिकों ने और साल 2021 में 41 भारतीय नागरिकों ने पाकिस्तान का नागरिक होने पसंद किया. जबकि साल 2019 में किसी भी भारतीय नागरिक ने पाकिस्तान का रूख नहीं किया था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news