Advertisement
trendingPhotos1416637
photoDetails1hindi

Halloween Stampede: जिस हैलोवीन पार्टी ने ले ली 150 जानें, क्या है उसका इतिहास; क्यों मनाते हैं लोग?

इस हादसे में घायल कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. कई लोगों की पहचान भी नहीं हो सकी है.

1/10

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल (Seoul) में शनिवार रात हैलोवीन पार्टी (Halloween Party) के दौरान भगदड़ मचने से करीब 151 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

2/10

इस भगदड़ के दौरान करीब 50 लोगों को कार्डियक अरेस्ट आ गया. क्योंकि ये हादसा हैलोवीन पार्टी के दौरान हुआ ऐसे में लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर ये हैलोवीन पार्टी है क्या, कहां से इसकी शुरुआत हुई, इसे क्यों मनाते हैं.

3/10

हैलोवीन हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला एक अवकाश है.  इसे पश्चिमी देशों में मुख्य रूप से मनाते हैं. यह चर्च के सभी संतों के सम्मान में मनाया जाने वाला ऑल हैलोज़ डे (सभी संतों का पर्व) के ईसाई पर्व की पूर्व संध्या को भी चिह्नित करता है. 

4/10

हैलोवीन क्यों मनाते हैं ः एक सिद्धांत के अनुसार, हैलोवीन की परंपरा प्राचीन सेल्टिक त्योहार समहेन से उत्पन्न हुई, जिसने गर्मियों के लिए एक भरपूर फसल के अंत और "अंधेरे, ठंडे सर्दियों" की शुरुआत को चिह्नित किया, जो कि मृत्यु और क्षय से जुड़ा समय था.

5/10

यह गर्मी और सर्दियों के बीच की सीमा पर था कि सेल्ट्स ने समाहिन मनाया, जब उन्होंने अपने देवताओं को समर्पित विशाल अलाव जलाए और आने वाली सर्दियों के दौरान खुद को बुरी आत्माओं से बचाने के लिए प्रार्थना की.

6/10

यह माना जाता है कि बुतपरस्त जड़ों के साथ यह समहिन परंपरा, अंततः ऑल हैलो डे के रूप में ईसाईकृत हो गई, जबकि अन्य शिक्षाविदों का मानना ​​​​है कि यह परंपरा मूल रूप से एक ईसाई अवकाश के रूप में शुरू हुई थी.

7/10

धीरे-धीरे यह परंपरा कई पश्चिमी देशों में फैली और यह एक धर्मनिरपेक्ष उत्सव के रूप में विकसित हुआ. इसमें शामिल होने वाले लोग लोग जहां आत्माओं के खिलाफ सदियों पुरानी परंपरा को चिह्नित करने के लिए खुशी के उत्सव में शामिल होते हैं.

8/10

हैलोवीन 31 अक्टूबर को ही क्यों ः सेल्ट्स - जो 2,000 साल पहले ज्यादातर एक ऐसे क्षेत्र में रहते थे जो अब उत्तरी फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड में स्थित है, का मानना ​​​​था कि इस गर्मी और सर्दियों की अवधि के बीच की सीमा पर, जीवित और मृतकों की दुनिया के बीच की सीमा धुंधली है.

9/10

इतिहासकारों का मानना ​​​​है कि हैलोवीन या हैलोवेन ("ऑल हैलोज़ ईवनिंग") की परंपरा एक प्राचीन सेल्टिक त्योहार से उत्पन्न हुई थी जहां लोग अलाव जलाते थे और भूतों को भगाने के लिए वेशभूषा पहनते थे. आज भी लोग हैलोवीन के दौरान इसी तरह की वेशभूषा धारण करते हैं.

10/10

उनका मानना ​​​​था कि 31 अक्टूबर की रात को, मृतक के भूत दुनिया में लौट आए, जो अंततः त्योहार के लिए एक सुविधाजनक तारीख बन गई क्योंकि सेल्ट्स ने 1 नवंबर को अपना नया साल मनाया. यही वजह है कि 31 अक्टूबर को इसे मुख्य रूप से मनाया जाने लगा. हालांकि इसकी शुरुआत कई जगह पहले से भी हो जाती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़