Advertisement
trendingPhotos1221496
photoDetails1hindi

Expensive Cities: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे शहर, घर छोड़िए केवल शॉपिंग ही कर देगी जेब खाली

दुनिया के खूबसूरत शहरों में रहने का ख्वाब किसका नहीं होता. हालांकि, केवल खूबसूरती ही नहीं, इन शहरों में रहने का खर्च भी काफी अधिक होता है. आज ऐसे ही दुनिया के कुछ सबसे महंगे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

Shanghai

1/10
Shanghai

शंघाई चीन का सबसे बड़ा शहर और एक वैश्विक वित्तीय केंद्र है. अमीर लोगों के लिए रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में सबसे ऊपर है. लग्जरी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि और बढ़ती महंगाई  ने यहां की लाइफ स्टाइल को काफी प्रभावित किया है.

London

2/10
 London

यूनाइटेड किंगडम की राजधानी लंदन टोक्यो के बाद दूसरे स्थान पर है. यह अमीर लोगों के रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहरों में दूसरे स्थान पर है. लंदन के शहरों में रहने वाले अमीर लोगों के लिए डिजाइनर हैंडबैग, जूते, घड़ियां जैसी लग्जरी वस्तुओं के हाई रेट ने इसे मंहगा शहर बना दिया है. 

Taipei

3/10
Taipei

ताइवान की राजधानी ताइपे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि निष्कर्ष बताते हैं कि अमीर भी महंगाई से अछूते नहीं हैं. जूलियस बेयर की रिपोर्ट के अनुसार, यहां हाई नेट वर्थ वाले व्यक्तियों की वित्तीय स्थिति में पिछले वर्ष की तुलना में सुधार हुआ है. वस्तुओं और सर्विस के दरों में वृद्धि हुई है. 

Hong Kong

4/10
Hong Kong

हांगकांग चौथे स्थान पर है. यहां रेजिडेंटल प्रॉपर्टी, कार, विमान किराया, बिजनेस स्कूल और अन्य विलासिता के साधनों के लागत का विश्लेषण करने के बाद ही इसे रैंक किया गया है.

Singapore

5/10
Singapore

अमीर लोगों के रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर पांचवें नंबर पर है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसी तकनीकी वस्तुओं की कीमत में सबसे अधिक 41% की वृद्धि हुई है. घर से काम करने की संस्कृति और वैश्विक चिप की कमी के कारण इस तरह की बढ़ोतरी हुई है.

Monaco

6/10
Monaco

यह यूरोपीय शहर छठे स्थान पर है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 20 वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों का विश्लेषण करने के बाद इस शहर का निष्कर्ष निकाला गया है. 

Zurich

7/10
Zurich

स्विट्जरलैंड का लोकप्रिय पर्यटन स्थल ज्यूरिख सातवें स्थान पर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा नवंबर और अप्रैल के बीच दो दौर में एकत्र किया गया था.

Tokyo

8/10
Tokyo

जापान की राजधानी टोक्यो अमीरों के रहने के लिहाज से दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में आठवें नंबर पर है. यह बिजी शहर आधुनिक और पारंपरिक जीवनशैली का मिश्रण है.

Sydney

9/10
Sydney

नौवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का सिडनी है. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि रूसी राजधानी मॉस्को को सूची से हटा दिया गया है

Paris

10/10
 Paris

फ्रांस की राजधानी 10वें स्थान पर है. वैश्विक अनिश्चितता, कोरोना महामारी , बढ़ती मुद्रास्फीति और बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव से यहां के लोगों की क्रय शक्ति बढ़ गई है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़