State Dinner में पीएम मोदी ने की बाइडेन की जमकर तारीफ, बोले- आप बोलने में सरल लेकिन एक्शन में मजबूत
Advertisement
trendingNow11749953

State Dinner में पीएम मोदी ने की बाइडेन की जमकर तारीफ, बोले- आप बोलने में सरल लेकिन एक्शन में मजबूत

PM Modi ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और भोज में शामिल 400 हस्तियों को संबोधित किया. अपने भाषण में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति की जमकर तारीफ की और भारत-अमेरिका के बीच मजबूत होते संबंधों पर बात की. 

State Dinner में पीएम मोदी ने की बाइडेन की जमकर तारीफ, बोले- आप बोलने में सरल लेकिन एक्शन में मजबूत

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (अमेरिकी समयानुसार) को व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर में शिरकत किए. उन्होंने इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और भोज में शामिल 400 हस्तियों को संबोधित किया. अपने भाषण में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति की जमकर तारीफ की और भारत-अमेरिका के बीच मजबूत होते संबंधों पर बात की. 

पीएम मोदी का पूरा संबोधन

पीएम मोदी ने कहा, आज के इस शानदार रात्रिभोज के आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति जो बाइडन का हृदय से आभार प्रकट करता हूं. मैं डॉ जिल बाइडेन का विशेष रूप से आभारी हूं कि उन्होंने मेरी इस यात्रा को सफल बनाने में निजी रूप से इतना ध्यान दिया.आज के भव्य आयोजन के लिए मैं उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा, लगभग एक दशक पहले जब आप उप राष्ट्रपति थे तब मैं आपसे पहली बार मिला था, आज भी मैं आपमें वहीं प्रतिबद्धता और गहनता देख रहा हूं. आप बोलने में सरल है लेकिन एक्शन में मज़बूत हैं और मैं समझता हूं कि आपकी इस यात्रा में डॉ. जिल बाइडेन का एक बड़ा योगदान रहा है.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा, भारतीय अमेरिकी लोगों ने अमेरिका में बहुत लंबी यात्रा तय की है. भारतीय मूल्यों, भारत के लोकतांत्रिक परंपराओं और हमारी संस्कृति के गौरव से भरे हुए इन लोगों को अमेरिका में निरंतर मान-सम्मान मिला है. भारतीय मूल्य के लोगों ने अमेरिका के समावेशी समाज और अर्थव्यवस्था और मजबूत बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

उन्होंने कहा, मैं भारत अमेरिका संबंधों के बारे में और अधिक नहीं बोलना चाहता. जब आपने 2014 में मेरे लिए बैंक्वेट रखा था उस दौरान संयोग से मेरा 9 दिन का नवरात्र का व्रत था, तब आप मुझ से बार-बार पूछ रहे थे कि क्या आप कुछ भी नहीं खाएंगे? इसे लेकर आप बेहद परेशान भी थे. मुझे लगता है उस समय आपकी मुझे प्रेम से कुछ खिलाने की इच्छा आज पूरी हो हो रही है.

उन्होंने कहा, हमारे अद्भुत मेजबानों, राष्ट्रपति जो बाइडेन और जिल बाइडेन को शुभकामनाएं. अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि, खुशी, स्वतंत्रता, समानता तथा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच मित्रता के चिरस्थायी बंधन के लिए एक उपहार है. पीएम मोदी ने कहा, अमेरिका में क्रिकेट भी लोकप्रिय हो रहा है. अमेरिकी टीम इस साल के अंत में भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश कर रही है. मैं उन्हें शुभकामनाएं और सफलता की कामना करता हूं.

उन्होंने कहा, हर गुजरते दिन के साथ, भारतीय और अमेरिकी एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान रहे हैं... भारत में बच्चे हैलोवीन पर स्पाइडरमैन बन जाते हैं और अमेरिका के युवा 'नाटू नाटू' की धुन पर नाच रहे हैं. 

Trending news