कठुआ की घटना 'वीभत्स', पीएम मोदी को महिलाओं के मुद्दे पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत: IMF चीफ
Advertisement
trendingNow1392853

कठुआ की घटना 'वीभत्स', पीएम मोदी को महिलाओं के मुद्दे पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत: IMF चीफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी भारतीय पदाधिकारी इस पर ज्यादा ध्यान देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड.

वॉशिंगटन: भारत में आठ साल की एक बच्ची से बलात्कार के बाद उसकी जघन्य हत्या को ‘‘वीभत्स’’ करार देते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने गुरुवार (19 अप्रैल) को उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी भारतीय पदाधिकारी इस पर ज्यादा ध्यान देंगे. लगार्ड ने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब जम्मू - कश्मीर के कठुआ और उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बलात्कार के मामलों पर देशव्यापी आक्रोश है.

  1. कठुआ की आठ साल की बच्ची का 10 जनवरी को अपहरण कर लिया गया था.
  2. बच्ची को एक मंदिर में बंधक बनाकर भूखा रखा गया और नशीली दवाइयां दी गई.
  3. सामूहिक दुष्कर्म के बाद बच्ची की हत्या कर दी गई.

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक ने कहा, ‘‘(भारत में) जो कुछ हुआ है वह वीभत्स है. मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुरू कर सभी भारतीय पदाधिकारी इस पर ज्यादा ध्यान देंगे क्योंकि भारत में महिलाओं के लिए यह जरूरी है.’’ लगार्ड ने कहा, ‘‘मैं जब पिछली बार दावोस में थी तो प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद मैंने उनसे कहा था कि उन्होंने भारत की महिलाओं का पर्याप्त रूप से जिक्र नहीं किया. और सवाल सिर्फ उनके बारे में बातें करने का नहीं है.’’ उन्होंने तुरंत स्पष्ट किया कि यह आईएमएफ की नहीं बल्कि उनकी निजी राय है. लगार्ड ने कहा, ‘‘वैसे यह आईएमएफ की आधिकारिक राय नहीं है. यह मेरी राय है.’’

पीएम मोदी ने कहा था, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
गौरतलब है कि कठुआ की आठ साल की बच्ची का 10 जनवरी को अपहरण कर लिया गया था. बच्ची को एक मंदिर में बंधक बनाकर रखा गया. इस दौरान उसे भूखा रखा गया और नशीली दवाइयां दी गई और बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया. इसके बाद बच्ची की हत्या कर दी गई. बच्ची का शव 17 जनवरी को रसाना गांव के जंगल से मिला था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 13 अप्रैल को इस घटना की निंदा करते हुए कहा था कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. इस मामले में हेड कांस्टेबल, एक सब-इंस्पेक्टर, दो विशेष पुलिस अधिकारी सहित आठ लोग गिरफ्तार किए गए और उनमें से सात के खिलाफ आरोप दायर किया गया है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news