चीन के 'भगवान' ने कहा, मैं अपने ऑफिस के बजाय समुद्र किनारे मरना पसंद करूंगा
Advertisement

चीन के 'भगवान' ने कहा, मैं अपने ऑफिस के बजाय समुद्र किनारे मरना पसंद करूंगा

जैक मा ने 10 सितंबर को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर घोषणा किया था कि वह एक साल में अलीबाबा के कार्यकारी चेयरमैन का पद छोड़ देंगे ताकि अगली पीढ़ी के नेतृत्व का रास्ता तैयार हो सके. उ

अलीबाबा के सह-संस्थापक एवं चेयरमैन जैक मा.(फाइल फोटो)

बीजिंग: अलीबाबा समूह के जैक मा ने अपने रिटायरमेंट से जुड़ी अफवाहों पर विराम देते हुए कहा कि कंपनी के कार्यकारी कार्यालय के बजाय समुद्र किनारे मरना पसंद करेंगे. जैक मा ने 10 सितंबर को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर घोषणा किया था कि वह एक साल में अलीबाबा के कार्यकारी चेयरमैन का पद छोड़ देंगे ताकि अगली पीढ़ी के नेतृत्व का रास्ता तैयार हो सके. उन्होंने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डैनिएल झांग को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है. उनके रिटायरमेंट की घोषणा से ऐसी अफवाहें चलने लगी कि वह चीन में कारोबारी माहौल खराब हो जाने के कारण ऐसा कर रहे हैं.

fallback

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी खबर में कहा था कि चीन में कारोबारी माहौल खराब हो जाने और सरकारी दखल बढ़ने के कारण जैक मा सेवानिवृत्त हो रहे हैं. ऐसी भी चर्चाएं गर्म थी कि उन्होंने विदेशों में संपत्तियां खरीद ली है और चीन से बाहर जा सकते हैं. जैक मा ने कहा, इससे फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘वे अफवाहों पर गौर नहीं करते.

fallback

दोस्तों के सामने आपको सफाई देने की जरूरत नहीं होती. जो दोस्त नहीं हैं, उन्हें आप जितनी सफाई देते हैं परिस्थितियां और बिगड़ेंगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘54 साल की उम्र में मैं इंटरनेट उद्योग में पुराना हो चुका हूं लेकिन कई अन्य क्षेत्रों के लिए बेहद युवा हूं.’’ 

तुरंत रिटायर नहीं होंगे अलीबाबा ग्रुप के मा‍लिक जैक मा
अलीबाबा के सह-संस्थापक एवं चेयरमैन जैक मा सोमवार को अपनी उत्तराधिकार योजना स्पष्ट करेंगे. चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रविवार को यह खबर प्रकाशित की. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार कंपनी के एक प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस खबर को खारिज किया जिसमें जैक मा के सोमवार को सेवानिवृत्त होने की बात कही गई थी. अलीबाबा के स्वामित्व वाले अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा कि जैक मा सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर कंपनी में उनका उत्तराधिकार संभालने की रणनीति बताएंगे. हालांकि वह आगे भी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news