रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच नाटो देश अजोव सागर में भजेंगे जहाज!
Advertisement

रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच नाटो देश अजोव सागर में भजेंगे जहाज!

रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को इस बात पर जोर दिया कि रूसी बलों को पिछले सप्ताहांत तीन यूक्रेनी जहाजों को जब्त करने का अधिकार था. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको (फोटो साभार :Reuters)

बर्लिन : यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको ने जर्मनी समेत नाटो के सदस्य देशों से रूस के साथ गतिरोध में उनके देश का समर्थन करने के लिए अजोव सागर में नौसैनिक जहाज भेजने का गुरुवार को आग्रह किया.

उन्होंने जर्मनी के ‘बिल्ड’ दैनिक से कहा, ‘‘जर्मनी हमारे करीबी सहयोगियों में से एक है और हमें उम्मीद है कि नाटो में शामिल देश अजोव सागर में अपने नौसैनिक जहाजों को तैनात करने के लिये अब तैयार हैं ताकि यूक्रेन की सहायता कर सकें और उसे सुरक्षा प्रदान कर सकें.’’ 

बलों के एक्शन पर बोले ब्लादिमीर पुतिन
रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को इस बात पर जोर दिया कि रूसी बलों को पिछले सप्ताहांत तीन यूक्रेनी जहाजों को जब्त करने का अधिकार था. हालांकि, पोरोशेंको ने आरोप लगाया कि पुतिन ‘‘सागर पर कब्जा करने से कम कुछ भी नहीं चाहते हैं. वह सिर्फ पाश्चात्य जगत की एकता की.

डोनाल्ड ट्रंप करेंगे पुतिन से बातचीत!
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह रूस और यूक्रेन के बीच समुद्र में संघर्ष के बाद रूस के अपने समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित सम्मेलन रद्द कर सकते हैं. इस संघर्ष के चलते कीव को ‘‘पूर्ण युद्ध’’ की धमकी देनी पड़ी. ट्रंप का इस सप्ताह के अंत में ब्यूनस आयर्स में जी-20 सम्मेलन में पुतिन से मुलाकात करने का कार्यक्रम है लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि यह यूक्रेन के तीन जहाजों को कब्जे में लेने के रूस के कदम पर उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की रिपोर्ट पर निर्भर करेगा. उन्होंने मंगलवार को ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ से कहा, ‘‘शायद, मैं मुलाकात ना करुं. शायद मेरी मुलाकात ना हो.’’ 

(इनपुटःभाषा)

Trending news