रूस-ईरान को छोड़ सीरिया में अमेरिकी हमले का ज्यादातर देशों ने किया स्वागत
Advertisement
trendingNow1323520

रूस-ईरान को छोड़ सीरिया में अमेरिकी हमले का ज्यादातर देशों ने किया स्वागत

सीरिया में हालिया रसायनिक हमले के बाद सीरियाई शासन के एक सैन्य प्रतिष्ठान पर अमेरिकी हमले की ज्यादातर देशों ने समर्थन किया. हालांकि, रूस और ईरान ने अमेरिकी कार्रवाई को एकतरफा बताते हुए इसकी निंदा की है. उत्तरपश्चिमी सीरिया के खान शेखुन में चार अप्रैल को रासायनिक हथियारों से नरसंहार के बाद अमेरिकी वायु हमले में सीरियाई शासन के एक सैन्य प्रतिष्ठान को नेस्तनाबूत कर दिया गया. अमेरिका ने असद सरकार के सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना बनाकर क्रूज मिसाइल दागे.

भूमध्यसागर में दो युद्धपोतों से सीरियाई सैन्य अड्डे पर दागी गईं यूएस टोमाहॉक मिसाइलें. (US Navy/Getty Images)

लंदन/मास्को : सीरिया में हालिया रसायनिक हमले के बाद सीरियाई शासन के एक सैन्य प्रतिष्ठान पर अमेरिकी हमले की ज्यादातर देशों ने समर्थन किया. हालांकि, रूस और ईरान ने अमेरिकी कार्रवाई को एकतरफा बताते हुए इसकी निंदा की है. उत्तरपश्चिमी सीरिया के खान शेखुन में चार अप्रैल को रासायनिक हथियारों से नरसंहार के बाद अमेरिकी वायु हमले में सीरियाई शासन के एक सैन्य प्रतिष्ठान को नेस्तनाबूत कर दिया गया. अमेरिका ने असद सरकार के सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना बनाकर क्रूज मिसाइल दागे.

ब्रिटेन ने कहा कि वह मंगलवार को खान शेखुन में संदिग्ध रसायनिक हथियार हमले को लेकर सीरिया में सैन्य अड्डे पर अमेरिकी मिसाइल हमले का ‘पूरी तरह से समर्थन’करता है। चीन ने भी सीरिया में घातक रसायनिक हमले की निंदा की।

और पढ़ें : रासायनिक हमले पर डोनाल्ड ट्रम्प का करारा जवाब, अमेरिका ने सीरिया पर दागीं टोमहॉक मिसाइलें

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि हम सीरिया में हालिया रसायनिक हमले की निंदा करते हैं, और हम रसायनिक हथियारों के संदिग्ध प्रयोग की संबंधित संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा निष्पक्ष एवं विस्तृत जांच का समर्थन करते हैं।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह अमेरिकी हमले द्वारा ‘मजबूत और साफ संदेश’का समर्थन करते हैं। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि आस्ट्रेलियाई सरकार अमेरिका द्वारा तेज एवं उचित प्रतिक्रिया का मजबूती से समर्थन करती है। 

ईरान ने सैन्य हमले की ‘कड़ी निंदा’की

उधर, असद सरकार के करीबी सहयोगियों में शामिल रूस ने कहा कि वह अमेरिकी हमले को ‘एक संप्रभु राष्ट्र के खिलाफ आक्रमण’मानती है जो अमेरिका रूस संबंधों को और खराब करेगा। ईरान ने भी सैन्य हमले की ‘कड़ी निंदा’की।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासेमी ने ‘फार्स समाचार एजेंसी’ से कहा कि हम अमेरिकी विमानों द्वारा सभी एकतरफा सैन्य कार्रवाई और मिसाइल हमले की निंदा करते हैं।

हमले के लिए असद जिम्मेदार : जर्मनी

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने शुक्रवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि सीरिया के वायुसैन्य अड्डे पर अमेरिकी हमले के लिए ‘पूरी तरह से जिम्मेदार’ सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरपश्चिमी सीरिया के खान शेखुन में चार अप्रैल को रासायनिक हथियारों से नरसंहार के बाद अमेरिकी वायु हमले में गुरुवार रात सीरियाई शासन के एक सैन्य प्रतिष्ठान को नेस्तनाबूत कर दिया गया।

और पढ़ें : सीरिया में अमेरिकी हमले से क्रेमलिन को आया गुस्सा

Trending news