Russia-Ukraine War: अगर रूस ने कर दिया परमाणु विस्फोट तो लोगों को क्या करना है? जारी हुई एडवाइजरी
Advertisement
trendingNow11365022

Russia-Ukraine War: अगर रूस ने कर दिया परमाणु विस्फोट तो लोगों को क्या करना है? जारी हुई एडवाइजरी

Nuclear Explosion- न्यूक्लियर एक्सप्लोजन की स्थिति में नागरिकों को जागरुक करने के लिए अमेरिका ने एक एडवाइजरी जारी की है. आइए जानते हैं कि इस सूची में क्या करने और नहीं करने की सलाह दी गई है.

फाइल फोटो

Nuclear War Safety Advisory​- हाल में ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन (Ukriane) पर परमाणु विस्फोट करने की धमकी दी थी. अमेरिका ने अपने नागरिकों को इस युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार रहने के लिए कहा है. अमेरिका (America) ने नागरिकों को सतर्क करने के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है. आइए जानते हैं कि परमाणु हमले के दौरान या उसके बाद क्या करने और नहीं करने के निर्देश दिए हैं.

क्या करें विस्फोट के बाद?

एडवाइजरी में विस्फोट के बाद तुरंत नहाने का सुझाव दिया गया है. स्नान करने के लिए आप साबुन का यूज कर सकते हैं. नहाते समय अपने शरीर को किसी भी तरह से रगड़ने या फिर खरोंचने को मना किया गया है, इसके बजाय आप धीरे-धीरे शरीर को साफ करें.

न करें हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner) का यूज

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने बताया है कि न्यूक्लियर एक्सप्लोजन की स्थिति में या फिर उसके बाद हेयर कंडीशनर का यूज करने से मना किया है. एडवाइजरी में परमाणु हमले के बाद हेयर कंडीशनर को खास तौर पर यूज न करने पर जोर दिया गया है.

क्यों है हेयर कंडिशनर का यूज खतरनाक?

असल में परमाणु विस्फोट के बाद उससे निकले हुए रेडियोएक्टिव धूल बादल में जाकर चिपक जाती है. इसके अलावा रेडियोधर्मी धूल पूरे वातावरण में भी फैल जाती है. हेयर कंडिशनर में तेल और सतह-सक्रिय एजेंट (surface-active agents) होते हैं, जिसके कारण वातावरण में फैली रेडियोएक्टिव डस्ट बालों से चिपक सकती हैं.

रेडियोधर्मी से सीधा संपर्क है खतरनाक

शरीर से रेडियोएक्टिव डस्ट का सीधा संपर्क सेहत के लिए हानिकारक होता है. इससे शरीर के सेल्स तक डैमेज हो सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news