ट्रम्प और टिलरसन से मिले रूसी विदेश मंत्री, सीरिया के असद पर अमेरिका ने लगाम लगाने को कहा
Advertisement

ट्रम्प और टिलरसन से मिले रूसी विदेश मंत्री, सीरिया के असद पर अमेरिका ने लगाम लगाने को कहा

रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव ने बुधवार (10 मई) को राष्ट्रपति डनोल्ड ट्रम्प और अपने अमेरिकी समकक्ष रेक्स टिलरसन से भेंट कर विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस से कहा कि सीरियाई संघर्ष को खत्म करने के लिए वह वॉशिंगटन के ‘साथ मिलकर’ काम करे, और मास्को द्वारा सीरिया में बशर अल-असद की सत्ता, ईरान तथा उनके ‘प्रॉक्सी’ पर लगाम लगाने की जरूरत पर बल दिया. 

रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव की फाइल फोटो.

वॉशिंगटन: रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव ने बुधवार (10 मई) को राष्ट्रपति डनोल्ड ट्रम्प और अपने अमेरिकी समकक्ष रेक्स टिलरसन से भेंट कर विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस से कहा कि सीरियाई संघर्ष को खत्म करने के लिए वह वॉशिंगटन के ‘साथ मिलकर’ काम करे, और मास्को द्वारा सीरिया में बशर अल-असद की सत्ता, ईरान तथा उनके ‘प्रॉक्सी’ पर लगाम लगाने की जरूरत पर बल दिया. 

गौरतलब है कि अमेरिकी और रूसी नेतृत्व के बीच बुधवार को यह बातचीत ट्रम्प द्वारा अचानक अपने एफबीआई प्रमुख को बर्खास्त किये जाने के बीच हुई है. एफबीबाई प्रमुख अमेरिकी चुनाव में रूसी भूमिका की जांच कर रहे थे.

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में लावरोव का स्वागत किया. राष्ट्रपति बनने के बाद लावरोव के साथ ट्रम्प की यह भेंट रूस सरकार के सबसे उच्चस्तरीय अधिकारी के साथ व्यक्तिगत मुलाकात है. दोनों अधिकारियों ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. ट्रम्प ने लावरोव के साथ अपनी बैठक को ‘बहुत, बहुत अच्छा’ बताया.

इस दौरन ट्रम्प ने रूस से कहा कि वह सीरिया की असद सरकार, ईरान और विभिन्न ईरानी प्रॉक्सी पर लगाम लगाये. इससे पहले लावरोव और टिलरसन के बीच विदेश मंत्रालय में बातचीत हुई जिसमें सीरिया और यूक्रेन आदि पर चर्चा हुई.

Trending news