अकादमी की सदस्य बनेंगी शर्मिला टैगोर, फ्रीडा पिंटो, दीपा मेहता
Advertisement
trendingNow1295399

अकादमी की सदस्य बनेंगी शर्मिला टैगोर, फ्रीडा पिंटो, दीपा मेहता

जानी मानी भारतीय अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ की अभिनेत्री फ्रीडा पिंटो और निर्देशक दीपा मेहता भारतीय मूल की उन हस्तियों में शुमार हैं जिन्हें प्रतिष्ठित अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस ने अपना सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है।

फाइल फोटो

न्यूयार्क: जानी मानी भारतीय अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ की अभिनेत्री फ्रीडा पिंटो और निर्देशक दीपा मेहता भारतीय मूल की उन हस्तियों में शुमार हैं जिन्हें प्रतिष्ठित अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस ने अपना सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है।

ऑस्कर पुरस्कारों में किसी भी अश्वेत अभिनेता को नामित नहीं किए जाने को लेकर इस वर्ष की शुरूआत में छिड़े विवाद के बाद यह विविधता को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

अकादमी ने ‘वैश्विक फिल्म समुदाय में सर्वश्रेष्ठ और हर जगह फिल्म प्रशंसकों पर स्थायी प्रभाव छोड़ने वाले’ 643 विशिष्ट फिल्मकारों, कलाकारों एवं कार्यकारी प्रतिनिधियों को सदस्यता का निमंत्रण भेजा है।

यह अकादमी के 89 वर्ष के इतिहास में सबसे बड़ा एवं सर्वाधिक विविधतापूर्ण वर्ग है।

अकादमी की अध्यक्ष चेरिल बूने इसाक्स ने कल एक घोषणा की, ‘यह वर्ग आज फिल्म जगत में कार्यरत लोगों का प्रतिबिंब पेश करने वाली असाधारण प्रतिभाओं का स्वागत करने की हमारी दीर्घकालीन प्रतिबद्धता को जारी रखता है। हम वृहद रचनात्मक समुदाय को अपने दरवाजे खुले करने और इस उद्योग में काम करने में रचि रखने वाले हर व्यक्ति के लिए अवसर पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।’

शर्मिला एवं फ्रीडा के अलावा जैज गायिका एमी वाइनहाउस पर आधारित डोक्यूमेंट्री फीचर के लिए इस वर्ष अकादमी पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के ब्रितानी फिल्मकार आसिफ कपाड़िया को भी सदस्य बनने के लए आमंत्रित किया गया है। दीपा मेहता को ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रन’ और ‘वाटर’ जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है।

इनके अलावा भारतीय मूल के जिन अन्य कलाकारों को आमंत्रित किया गया है, उनमें पिक्सर एनिमेटर संजय बख्शी, निर्माता अनीश सवजानी और एनिमेटर संजय पटेल शामिल हैं।

अकादमी ने कहा कि वर्ष 2016 के वर्ग में 59 देशों के 283 अंतरराष्ट्रीय सदस्य शामिल हैं। इस साल जिन 683 लोगों को निमंत्रण भेजा गया है, उनमें 46 प्रतिशत महिलाएं और 41 प्रतिशत अल्पसंख्यक हैं।

Trending news