सिंगागपुर: 'बिक्री के लिए घरेलू सहायिका' के विज्ञापन को लेकर बवाल, कंपनी का लाइसेंस रद्द
Advertisement

सिंगागपुर: 'बिक्री के लिए घरेलू सहायिका' के विज्ञापन को लेकर बवाल, कंपनी का लाइसेंस रद्द

सिंगापुर ने एक ई-कॉमर्स साइट पर इंडोनेशियाई घरेलू सहायिकाओं को बिक्री के लिए पेश करने का विज्ञापन आने पर एक रोजगार एजेंसी को आरोपी बनाया है.

इस विज्ञापन से इंडोनेशिया में आक्रोश फूट पड़ा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सिंगापुर: सिंगापुर ने एक ई-कॉमर्स साइट पर इंडोनेशियाई घरेलू सहायिकाओं को बिक्री के लिए पेश करने का विज्ञापन आने पर एक रोजगार एजेंसी को आरोपी बनाया है. श्रम मंत्रालय ने यह जानकारी दी. सिंगापुर में करीब करीब 2,50,000 घरेलू सहायिकाएं हैं जो ऊंची तनख्वाह कमाने के लिए मुख्यत: इंडोनेशिया, फिलीपिन और म्यांमार के निर्धन क्षेत्रों से इस समृद्ध शहरी राज्य में आई हुई हैं. वैसे तो कड़े नियम वाले सिंगापुर में इंडोनेशियाई घरेलू सहायिकाओं के लिए स्थिति मलेशिया और मध्य पूर्व के अन्य क्षेत्रों की तुलना में बेहतर समझी जाती है लेकिन ऑनलान मार्केटिंग साइट केरोउसेल पर इस विज्ञापन ने इस मुद्दे पर तनाव पैदा कर दिया है.

‘‘मेड डॉट रिक्रूटमेंट’’ यूजर नाम से पोस्ट किये गये विज्ञापन में इंडोनेशिया की कई घरेलू सहायिकाओं की सेवाओं की पेशकश की गई है लेकिन कुछ विज्ञापनों में संकेत किया गया है कि घरेलू सहायिकाएं पहले ही ‘बिक’ चुकी हैं. इस विज्ञापन से इंडोनेशिया में आक्रोश फूट पड़ा है. एनजीओ माइग्रेंट केयर ने इसे ‘अनुचित और अपमानजनक’ करार दिया है. विज्ञापन बाद में हटा लिया गया.

fallback

श्रम मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने एसआरसी इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट और उसके कर्मचारियों पर ‘असंवेदनशील विज्ञापन ’ प्रकाशित करने को लेकर 243 आरोप लगाए हैं. पिछले महीने इस एजेंसी का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था. मंत्रालय ने कहा कि वह उम्मीद करता है कि रोजगार एजेंसी अपनी सेवाओं का विपणन करते समय संवेदनशीलता का ख्याल रखेंगे. 

Trending news