सिंगापुर में बन सकता है ‘हास्य योग’ विश्वविद्यालय: कटारिया
Advertisement

सिंगापुर में बन सकता है ‘हास्य योग’ विश्वविद्यालय: कटारिया

हास्य आधारित व्यायाम के संस्थापक मदन कटारिया ने आज बताया कि ‘लाफ्टर योगा’ पर अध्ययन के लिए सिंगापुर में एक विश्वविद्यालय की स्थापना की संभावना है।

सिंगापुर : हास्य आधारित व्यायाम के संस्थापक मदन कटारिया ने आज बताया कि ‘लाफ्टर योगा’ पर अध्ययन के लिए सिंगापुर में एक विश्वविद्यालय की स्थापना की संभावना है।

दुनिया भर में योग के प्रसार के लिए काम कर रहे और 100 से ज्यादा शहरों में इसे लोकप्रिय बना चुके कटारिया ने कहा, 12 अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में हास्य योग से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे पर शोध हो रहा है।’’ सिंगापुर में एक मेले में हास्य योग के एक सत्र के दौरान कटारिया ने कहा, हास्य योग पर शोध के लिए एक विश्वविद्यालय और हास्य योग विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने के लिए एक केंद्र की स्थापना की संभावना है।

कटारिया ने कहा कि सिंगापुर में विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए समय सीमा इस पर निर्भर करती है कि योग के समर्थक इसका किस तरह समर्थन करते हैं। कटारिया पिछले आठ साल से यहां आकर इसके लिए कक्षाएं और सत्र चला रहे हैं। उन्होंने जोर दिया कि हास्य योग दुनियाभर में, खासकर महानगरीय शहरों में आज की तनावपूर्ण जिंदगी के मद्देनजर बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में बेहद फायदेमंद है।

Trending news