टेरेसा मे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला
Advertisement

टेरेसा मे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला

टेरेसा मे ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला जिससे वह मार्गरेट थैचर के बाद प्रधानमंत्री बनने वाली दूसरी महिला हो गई हैं। टेरेसा ने ब्रेग्जिट के बाद दुनिया में ब्रिटेन के लिए ‘साहसिक एवं नई सकारात्मक भूमिका’ निभाने का संकल्प लिया है।

टेरेसा मे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला

लंदन : टेरेसा मे ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला जिससे वह मार्गरेट थैचर के बाद प्रधानमंत्री बनने वाली दूसरी महिला हो गई हैं। टेरेसा ने ब्रेग्जिट के बाद दुनिया में ब्रिटेन के लिए ‘साहसिक एवं नई सकारात्मक भूमिका’ निभाने का संकल्प लिया है।

बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात के बाद थेरेसा (59) ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का प्रभार लिया। वह अपने पति फिलिप मे के साथ मीडिया को संबोधित करने डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचीं जहां से उनके पूर्ववर्ती डेविड कैमरन सिर्फ एक घंटे पहले विदा हुए थे। प्रधानमंत्री के तौर पर अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा कि डेविड कैमरन को मैं एक महान, आधुनिक प्रधानमंत्री मानती हूं। उन्होंने एक राष्ट्र की सरकार का नेतृत्व किया और उसी भावना से मैं नेतृत्व करने की योजना बना रही हूं।

उन्होंने यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए ब्रिटेन के जनमत संग्रह का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे समक्ष बड़े राष्ट्रीय बदलाव की चुनौती है, हम चुनौती का सामना करेंगे और साथ मिलकर बेहतर ब्रिटेन का निर्माण करेंगे। उन्होंने इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरीय आयरलैंड के बीच एकता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई और कहा कि वह ईयू से निकलने की चुनौती से निपटेंगी और दुनिया में ब्रिटेन के लिए साहसिक एवं नयी सकारात्मक भूमिका तैयार करेंगी। टेरेसा को महारानी ने आधिकारिक रूप से ब्रिटेन का 13वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया है जबकि वह दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं।

Trending news